फतेहाबाद में जनसंवाद किया गया कार्यक्रम आयोजित

चंडीगढ़, 19 जनवरी। विकसित भारत संकल्प यात्रा के दूसरे चरण (शहरी क्षेत्र) के तहत स्थानीय पंचायत भवन फतेहाबाद में जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की, जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता सिरसा लोकसभा क्षेत्र की सांसद सुनीता दुग्गल व विधायक दुड़ाराम ने की।

        इस दौरान केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी स्टॉलों का अवलोकन किया और पूर्ण जानकारी प्राप्त की और स्वास्थ्य विभाग की स्टॉल पर अपने स्वास्थ्य की भी जांच करवाई। उन्होंने कहा कि देश की एकता को सुदृढ़ बनाए रखे और सभी नागरिक अपना पूर्ण योगदान दें। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का संकल्प है कि देश को अर्थ व्यवस्था के मामले में विश्व में तीसरे स्थान पर लाया जाए। उन्होंने कहा कि भारत ने चंद्रयान की लॉन्चिंग कर विश्व का चौथा देश बना है। केंद्र सरकार द्वारा पांच वर्ष के लिए 81 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है। केंद्रीय राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने नागरिकों से आह्वान किया कि वे सरकार द्वारा जो योजनाएं चलाई जा रही है उनका पूरा पूरा लाभ उठाए। उन्होंने कहा कि सभी वर्गों के लिए उत्थान के लिए सरकार ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को क्रियांवित किया है।

        केंद्रीय राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा 4 करोड़ लोगों को घर बनाकर दिए है तथा उज्ज्वला योजना के तहत 11 करोड़ गैस कनेक्शन वितरित किए गए है। इसके अलावा 12 करोड़ शौचालयों का निर्माण करवाया गया है। उन्होंने कहा कि किसानों के हित के लिए केंद्र सरकार ने अनेक फैसले लिए है। इसी कड़ी में 12 करोड़ से अधिक किसानों को छह हजार रुपये प्रति वर्ष उनके बैंक खातों डाल रही है।

        उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का केवल एक ही लक्ष्य है कि अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति को भी सरकार की योजनाओं व सेवाओं का लाभ मिले। गरीब लोगों के इलाज के लिए पांच लाख रुपये तक के आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि एकता और अखंडता को बनाए रखें ताकि देश दुनिया का शक्तिशाली देश बने। देश के सभी नागरिक समाज व राष्ट्र के नव निर्माण में अहम भूमिका निभाते हुए वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाए।

        कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सिरसा लोकसभा क्षेत्र की सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की सोच के अनुरूप विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत केंद्र सरकार व राज्य सरकार की योजनाएं आम आदमी तक पहुंच रही है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने भी कदम बढ़ाते हुए बीपीएल परिवारों की आय सीमा एक लाख 20 हजार रुपये से बढ़ाकर एक लाख 80 हजार रुपये किया गया है ताकि लोगों के आयुष्मान चिरायु योजना के तहत अधिक से अधिक आयुष्मान कार्ड बन सके।

        इस मौके पर फतेहाबाद के विधायक दुड़ाराम ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई विकसित भारत संकल्प यात्रा हर गांव में पहुंची है। पिछले नौ वर्षों के शासन काल में केंद्र व राज्य सरकार द्वारा लोगों को हित के लिए अनेक योजनाएं चलाई गई है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *