शक्ति भवन में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित

चंडीगढ़, 9 अगस्त। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए शुरू किए गए एक पेड मां के नाम अभियान को आगे बढ़ाते हुए आज  पंचकूला के सेक्टर-6 स्थित शक्ति भवन परिसर में पौधा रोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर ऊर्जा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव और हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड (एचवीपीएनएल) के चेयरमैन श्री एके सिंह, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव व एचवीपीएनएल के प्रबंध निदेशक डॉ . अमित कुमार अग्रवाल और एचपीजीसीएल के प्रबंध निदेशक और एचवीपीएनएल के निदेशक श्री मोहम्मद शाईन ने पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया और अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों को भी एक पेड़ मां के नाम लगाने के लिए प्रेरित किया।

          इसके अलावा एचवीपीएनएल के निदेशक (वित्त) श्री रोहिताश कुमार बंसल, निदेशक (परियोजना) श्री मनमोहन माटा, निदेशक (तकनीकी) श्री मनोज कुमार वत्स, स्वतंत्र निदेशक श्री आलोक कृष्ण, श्री अतुल मुखी, श्री एके मिश्रा, श्रीमती मंजु कौशिक सहित बिजली निगम के अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों ने भी पौधा रोपण किया।

पौधे लगाने के साथ साथ उनका संरक्षण भी करें- एके सिंह

ऊर्जा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एके सिंह ने उपस्थित सभी अधिकारियों और कर्मचारियों से आह्वान किया कि वे  कम से कम एक पौधा अवश्य लगाएं और उनका संरक्षण भी करें। उन्होंने कहा कि पौधे लगाने के साथ साथ उनका संरक्षण करके ही सही मायने में एक पेड़ मां के नाम अभियान की परिकल्पना को साकार किया जा सकता है।  

मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव व एचवीपीएनएल के प्रबंध निदेशक डॉ . अमित कुमार अग्रवाल ने बताया कि 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में एक पेड़ मां के नाम से एक अनूठे अभियान की शुरुआत की थी। प्रधानमंत्री ने कहा था कि जितना सम्मान हम अपनी जन्म देने वाली मां को देते हैं, उतना ही सम्मान हमें हमारा पालन पोषण करने वाली धरती मां को भी देना होगा। अपनी मां के नाम पौधा लगाने से मां का तो सम्मान होगा ही, साथ ही धरती मां की भी रक्षा होगी।

उन्होंने बताया कि एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत प्रदेश में 16 अगस्त को एक दिवसीय राज्यव्यापी पौधारोपण अभियान चलाया जाएगा, जिसमें प्रत्येक जिले में कम से कम 2.50 लाख पौधे लगाए जाएंगे। उस दिन प्रदेश में एक साथ कुल 51 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

उन्होंने बताया कि राज्य स्तरीय कार्यक्रम कैथल में आयोजित किया जाएगा, जिसमें मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी मुख्यातिथि के रूप में शिरकत करेंगे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *