CM Arvind Kejriwal
Photo : Social Media

CM Kejriwal : दिल्ली शराब नीति मामले में सीएम अरविंद केजरीवाल को फिर मिली जमानत, जानिये कब कब क्या हुई कार्यवाई ?

नई दिल्ली : हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी के लिए राहत भरी खबर आई है। दिल्ली शराब निति मामले में जेल में बंद सीएम अरविन्द केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट ने जमानत पर रिहा करने के आदेश दिए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने न सिर्फ गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली सीबीआई की विशेष याचिका को खारिज कर दिया है बल्कि दो-न्यायाधीशों की पीठ का नेतृत्व कर रहे न्यायमूर्ति सूर्यकांत ने सीएम केजरीवाल की जमानत के आदेश दे दिए हैं। हालांकि कोर्ट ने सीएम केजरीवाल को “मामले की योग्यता पर सार्वजनिक टिप्पणी” नहीं करने की नशियत दी है। जबकि अदालत के समक्ष मुकदमा लंबित है।
CM Kejriwal News
आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कथित शराब नीति घोटाले से जुड़े भ्रष्टाचार के मामले में जमानत पर रिहा करने का निर्देश दिया है। न्यायमूर्ति कांत के नेतृत्व वाली पीठ ने कहा कि “ईडी मामले में समन्वय पीठ द्वारा लगाए गए नियम और शर्तें इस मामले में भी लागू होंगी। अपीलकर्ता (केजरीवाल) छूट दिए जाने तक सुनवाई की प्रत्येक तारीख पर ट्रायल कोर्ट के समक्ष उपस्थित रहेंगे। वह पूरी तरह से सहयोग करेंगे।” ट्रायल कोर्ट को मुकदमे की कार्यवाही को शीघ्र पूरा करने के लिए।“ CM Kejriwal

इस साल जुलाई महीने में शीर्ष अदालत ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत दी थी। इसके बाद शराब नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा उनकी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली उनकी याचिका को एक बड़ी पीठ के पास भेज दिया। न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ ने इस तथ्य पर विचार करते हुए अंतरिम जमानत देने का आदेश दिया था कि जीवन और स्वतंत्रता का अधिकार पवित्र है, और सीएम केजरीवाल को 90 दिनों से अधिक की कैद का सामना करना पड़ा है। इस मामले में कानूनी सवाल शामिल हैं। एक बड़ी बेंच द्वारा गहन विचार की आवश्यकता है। CM Kejriwal

ये भी पढ़िए …  “सीबीआई द्वारा बीमा गिरफ्तारी”, सुप्रीम कोर्ट में जमानत के लिए अरविंद केजरीवाल के वकील ने दी दलील

सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि अगर सीएम केजरीवाल को अंतरिम जमानत पर रिहा किया जाता है, तो सीएम केजरीवाल अपने कार्यालय या दिल्ली सचिवालय का दौरा नहीं करेंगे। जब तक कि यह आवश्यक न हो और दिल्ली के उपराज्यपाल की मंजूरी/अनुमोदन प्राप्त करने के लिए आवश्यक न हो, वह आधिकारिक फाइलों पर हस्ताक्षर भी नहीं करेंगे। इसमें कहा गया था कि “वह वर्तमान मामले में अपनी भूमिका के संबंध में कोई टिप्पणी नहीं करेंगे, और वह किसी भी गवाह के साथ बातचीत नहीं करेंगे और/या मामले से जुड़ी किसी भी आधिकारिक फाइल तक उनकी पहुंच नहीं होगी।” CM Kejriwal

उत्पाद नीति मामले में सीबीआई और ईडी द्वारा गिरफ्तारी के खिलाफ सीएम केजरीवाल की ओर से कब क्या किया गया।

13 सितंबर 2024: सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई द्वारा दर्ज भ्रष्टाचार मामले में सीएम केजरीवाल को जमानत दी। हालाँकि, दो-न्यायाधीशों की पीठ का नेतृत्व कर रहे न्यायमूर्ति सूर्यकांत ने सीबीआई द्वारा गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली उनकी विशेष याचिका को खारिज कर दिया।

6 सितंबर 2024: सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली की जेलों में बंद दोषियों की सजा माफी याचिका पर विचार करने में देरी को हरी झंडी दिखाई, जबकि सीएम केजरीवाल खुद न्यायिक हिरासत में हैं और तिहाड़ जेल से आधिकारिक फाइलों पर हस्ताक्षर नहीं कर सकते।

6 सितंबर 2024: दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने सीबीआई की सप्लीमेंट्री चार्जशीट पर संज्ञान लिया और सीएम केजरीवाल के लिए प्रोडक्शन वारंट जारी किया.

9 अगस्त 2024: सुप्रीम कोर्ट ने ईडी और सीबीआई मामले में आप नेता और दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया की जमानत याचिका स्वीकार करते हुए कहा कि मुकदमे की सुनवाई जल्द पूरी होने की उम्मीद में उन्हें असीमित समय तक सलाखों के पीछे नहीं रखा जा सकता। उत्पाद शुल्क नीति मामला.

27 अगस्त 2024: सुप्रीम कोर्ट ने भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग मामलों में बीआरएस नेता के कविता को जमानत दे दी, उन्हें नियमित रूप से मुकदमे की कार्यवाही में भाग लेने और मुकदमे के शीघ्र निपटान में सहयोग करने का निर्देश दिया।

14 अगस्त 2024: सुप्रीम कोर्ट ने भ्रष्टाचार के मामले में अपनी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली सीएम केजरीवाल की याचिका पर नोटिस जारी किया, साथ ही जमानत की मांग वाली एक अलग याचिका पर भी नोटिस जारी किया। हालांकि, शीर्ष अदालत ने उन्हें सीबीआई मामले में अंतरिम जमानत पर रिहा करने से इनकार कर दिया. CM Kejriwal

5 अगस्त 2024: दिल्ली हाई कोर्ट ने सीएम केजरीवाल की सीबीआई मामले में उनकी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका खारिज कर दी और उनसे अंतरिम जमानत पर रिहाई की मांग वाली याचिका के साथ ट्रायल कोर्ट में जाने को कहा।

12 जुलाई 2024: सुप्रीम कोर्ट ने कथित उत्पाद शुल्क नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उन्हें अंतरिम जमानत दी। शीर्ष अदालत ने ईडी द्वारा गिरफ्तारी और उसके बाद रिमांड को चुनौती देने वाली उनकी याचिका को बड़ी पीठ के पास भेज दिया। इसके अलावा, इसने सीएम केजरीवाल से अपने पद से हटने पर फैसला लेने को कहा। हालाँकि, सीबीआई द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद से वह जेल में ही रहे।

26 जून 2024: सीएम केजरीवाल को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किए जाने पर सीबीआई ने औपचारिक रूप से गिरफ्तार कर लिया। बाद में उन्हें पूछताछ के लिए तीन दिन की सीबीआई हिरासत में भेज दिया गया।

26 जून 2024: सीएम केजरीवाल ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में नियमित जमानत पर उनकी रिहाई पर दिल्ली HC द्वारा अंतरिम रोक के आदेश को चुनौती देने वाली SC के समक्ष दायर अपनी याचिका वापस ले ली। CM Kejriwal

21 जून 2024: दिल्ली HC ने ट्रायल कोर्ट के जमानत आदेश को चुनौती देने वाली ED की याचिका पर सीएम केजरीवाल की रिहाई पर रोक लगा दी।

20 जून 2024: राउज़ एवेन्यू कोर्ट के अवकाश न्यायाधीश नियाय बिंदू ने ईडी मामले में सीएम केजरीवाल को नियमित जमानत दी और आदेश पर रोक लगाने की ईडी की याचिका खारिज कर दी।

29 मई 2024: एससी रजिस्ट्री ने मेडिकल जांच कराने के लिए अंतरिम जमानत की अवधि सात दिन बढ़ाने की मांग करने वाली सीएम केजरीवाल की अर्जी स्वीकार करने से इनकार कर दिया।

17 मई 2024: ईडी ने कथित उत्पाद शुल्क नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अपनी आठवीं चार्जशीट दायर की, जिसमें औपचारिक रूप से AAP और दिल्ली के सीएम को आरोपी के रूप में नामित किया गया।

10 मई 2024: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सुप्रीम कोर्ट ने सीएम केजरीवाल को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 1 जून तक अंतरिम जमानत पर रिहा करने का आदेश दिया और 2 जून को सरेंडर करने का निर्देश दिया. CM Kejriwal

15 अप्रैल 2024: सुप्रीम कोर्ट ने ईडी द्वारा उनकी गिरफ्तारी और उसके बाद रिमांड को चुनौती देने वाली सीएम केजरीवाल की याचिका पर नोटिस जारी किया।

9 अप्रैल 2024: दिल्ली उच्च न्यायालय ने ईडी की गिरफ्तारी के खिलाफ दिल्ली के मुख्यमंत्री की याचिका खारिज कर दी और कहा कि एजेंसी के पास उन्हें गिरफ्तार करने के लिए पर्याप्त सामग्री है।

22 मार्च 2024: सीएम केजरीवाल ने ईडी द्वारा अपनी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली एससी के समक्ष याचिका वापस ले ली, जमानत के लिए ट्रायल कोर्ट के समक्ष लड़ने की स्वतंत्रता मांगी।

21 मार्च 2024: ईडी ने सीएम केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया, जिन्होंने दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा केंद्रीय एजेंसी द्वारा “जबरन कार्रवाई” के खिलाफ सुरक्षा से इनकार करने के बाद सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था, जिसने उन्हें कई समन जारी किए थे। CM Kejriwal

Similar Posts