लम्पी स्किन बीमारी – बचाव के लिए 50 प्रतिशत गऊओं का टीकाकरण पूरा

चंडीगढ़, 13 मार्च। लम्पी स्किन बीमारी से बचाव के लिए चलाई जा रही व्यापक टीकाकरण मुहिम के तहत पंजाब के पशुपालन विभाग ने केवल 17 दिनों के अंदर लगभग 50 प्रतिशत गऊओं का टीकाकरण मुकम्मल कर लिया है।

लम्पी स्किन एक वायरल बीमारी है, जिससे पशुओं को बुखार के साथ-साथ चमड़ी पर गांठ बन जाती हैं और यह पशुओं के लिए जानलेवा हो सकती है।

उल्लेखनीय है कि यह मुहिम इस साल 25 फरवरी को शुरू की गई थी, जिसके तहत गऊओं को इस घातक बीमारी से बचाने के लिए बूस्टर डोज के तौर पर गोट पॉक्स वैक्सीन तीसरी बार लगाई जा रही है।  

पशुपालन, डेयरी विकास और मछली पालन मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने बताया कि राज्य के 25 लाख गऊओं के 100 प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया है। विभाग द्वारा राज्य में अब तक 12,49,779 पशुओं का टीकाकरण किया जा चुका है।  

मंत्री ने विभाग के अधिकारियों को हिदायत की कि राज्य में 16 अप्रैल तक 25 लाख गऊओं के 100 प्रतिशत टीकाकरण को सुनिश्चित बनाने के लिए मुहिम को और तेज किया जाए। उन्होंने बताया कि वैक्सीन की रोजाना 60,000 डोज लगाने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पशुपालन विभाग द्वारा 837 समर्पित वेटरनरी टीम फील्ड में तैनात की गई हैं। 

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने लम्पी स्किन से बचाव के लिए पशुओं के टीकाकरण के लिए तेलंगाना स्टेट वैटरनरी बायोलॉजीकल एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, हैदराबाद से 78.75 लाख रुपए की लागत से गोट पॉक्स वैक्सीन की 25 लाख डोज खरीदी हैं। उन्होंने बताया कि इस मुहिम के तहत राज्य में सरकारी और प्राईवेट गऊशालाओं में सभी गऊओं का टीकाकरण मुफ़्त किया जा रहा है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *