मुख्यमंत्री आवास पर अनोखे अंदाज में मनाया गया मकर संक्रांति का पर्व

चंडीगढ़, 14 जनवरी। मकर संक्रांति के पावन पर्व पर आज मुख्यमंत्री आवास राममय नजर आया। इस अवसर को और भी खास बनाने के लिए संत कबीर कुटीर पर श्रीराम भजन संध्या का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम की खास बात यह रही कि राज्य के अंत्योदय परिवारों के बच्चों को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया। भजन संध्या में हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, पंजाब के राज्यपाल व यूटी चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित और मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बच्चों के साथ मकर संक्रांति का त्यौहार मनाया।

भजन संध्या में प्रसिद्ध भजन गायक कन्हैया मित्तल ने अपने भजनों की विशेष प्रस्तुति दी। अंत्योदय परिवारों के बच्चों ने अपनी खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि यह मकर संक्रांति उनके जीवन में सदैव स्मरणीय रहेगी वहीं उनके दिलों में एक विशेष स्थान बनाए रखेगी। उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि उनके जीवन में कभी ऐसा क्षण आएगा, जब उन्हें मुख्यमंत्री के आवास पर जाने का मौका मिलेगा। मुख्यमंत्री को अपने बीच पाकर बच्चे खुशी से झूमते नजर आए।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मकर संक्रांति की बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हिंदू संस्कृति के अनुसार मकर संक्रांति का यह दिन विशेष महत्व रखता है, ऐसा माना जाता है कि इस दिन से सूर्य की किरणें उत्तरायण की ओर आती हैं, जिसका अर्थ होता है कि अंधकार से प्रकाश की ओर बढ़ना।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 22 जनवरी को श्रीराम मंदिर में  भगवान श्री राम लला विराजमान होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आह्वान किया है कि 14 जनवरी से ही देशभर में वातावरण को राममय करना है, इसलिए मंदिरों में स्वच्छता व सौंदर्यता बनाए रखें।

यह पहला अवसर है जब राज्य के किसी मुख्यमंत्री ने समाज के अंतिम पायदान के अंतिम पंक्ति में खड़े परिवारों के बच्चों को अपने आवास पर मकर संक्रांति के पावन पर्व के लिए आमंत्रित किया है। इस दिन की स्मृति निस्संदेह अंत्योदय परिवारों के बच्चों के दिलों में बनी रहेगी, और उन्हें याद दिलाएगी कि वे भी सामाजिक ताने-बाने का एक अभिन्न अंग हैं। इस मौके पर सभी गणमान्य अतिथियों ने बच्चों को कपड़े, मूंगफली, रेवड़ियां व अन्य उपहार भी भेंट किए। भजन संध्या के दौरान मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने भी “चंदन है इस देश की माटी, तपोभूमि हर ग्राम है, हर बाला देवी की प्रतिमा, बच्चा बच्चा राम है” भजन सुनाया। उन्होंने इस भजन को अंत्योदय परिवारों के बच्चों को समर्पित किया।

प्रसिद्ध भजन गायक कन्हैया मित्तल ने भजन संध्या में दर्शकों को किया मंत्रमुग्ध

श्रीराम भजन संध्या में प्रसिद्ध भजन गायक कन्हैया मित्तल ने अपनी विशेष प्रस्तुति दी। उन्होंने अवध में आए हैं श्रीराम, अयोध्या सज गई, अब न देर लगाओ राम जी, भगवाधारी छा गए और तंबू से महलों में आ गए, मेरी झोपड़ी के भाग आज खुल जाएंगे राम आएंगे जैसे विभिन्न भक्ति गीतों की भावपूर्ण प्रस्तुतियां दी और उपस्थितजनों को मंत्रमुग्ध कर दिया, जिससे पूरा वातावरण भक्तिमय नजर आया।

इस मौके पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता, वरिष्ठ भाजपा नेता संजय टंडन, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुल्लर, महाधिवक्ता बलदेव राज महाजन, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी, पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. अमित अग्रवाल, मुख्यमंत्री की अतिरिक्त प्रधान सचिव आशिमा बराड़, सूचना, लोक संपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के महानिदेशक मनदीप सिंह बराड़, विभिन्न विभागों के प्रशासनिक सचिव, पूर्व आईएएस (सेवानिवृत्त) अधिकारी, आईपीएस अधिकारी उपस्थित रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया News 14 Today के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts