New Delhi : किसानों के खातों में जारी हुई पीएम किसान योजना की 18वीं क़िस्त, पीएम मोदी ने महाराष्ट्र जारी किये 20 हजार करोड़

New Delhi

नई दिल्ली : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को नवरात्रे का तोहफा दिया है। प्रधान मंत्री ने शनिवार को पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त (PM Kisan Yojana 18th Installment) आज जारी की है। क़िस्त मिलते ही किसानों के चेहरों पर मुस्कान आ गई है। इससे पहले 18 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17वीं किस्त जारी की थी।

आपको बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत आज लाभार्थियों के खाते में 2000 रुपये सीधे ट्रांसफर किए गए हैं। 9 करोड़ 40 लाख से ज्यादा किसानों को डायरेक्ट ट्रांसफर (DBT) के जरिए 20 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम भेजी भेजी गई है। पीएम मोदी ने महाराष्ट्र के वाशिम से योजना की 18वीं किस्त जारी की। हर साल भूमिधारक किसानों को तीन बराबर किस्तों में छह हजार रुपये दिए जाते हैं।

18वीं किस्त का पैसा जारी होते ही इस योजना के तहत पात्र किसानों के खाते में कुल 3.45 लाख करोड़ से ज्यादा की रकम चली गई। इस योजना का उद्देश्य देश के सभी भूमिधारक किसान परिवारों को आय सहायता प्रदान करके उनकी आय बढ़ाना और कृषि क्षेत्र को मजबूत करना है। लाभार्थी सूची में नाम कैसे चेक करें पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक साइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं। यहां जाकर फार्मर कॉर्नर का विकल्प चुनें। जिससे आपको अपनी क़िस्त की जानकारी मिल जायेगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया News 14 Today के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts