अंतरराज्यीय हथियारों की तस्करी के कारटेल का पर्दाफाश

अमृतसर, 29 फरवरी। अमृतसर पुलिस ने 5 किलो हेरोइन समेत नशा तस्कर को काबू करके अमरीका स्थित जसमीत उर्फ लक्की की हिमायत वाले अंतरराष्ट्रीय नार्काे समगलिंग कारटेल का पर्दाफाश किया है।

पंजाब के डीजीपी गौरव यादव ने आज यहां बताया कि पकड़े गए नशा तस्कर की पहचान गुरप्रीत कुमार उर्फ दीप (27) निवासी न्यू शांति नगर भजवाड़ा होशियारपुर के तौर पर हुई है। पुलिस टीमों ने हेरोइन की सप्लाई के लिए इस्तेमाल की जा रही टाटा ए. सी. ई. (छोटा हाथी) गाड़ी ( पी. बी. 07- ए. एल. – 9743) को भी ज़ब्त किया है।

यादव ने बताया कि एक अन्य मामले में कमिशनरेट अमृतसर पुलिस द्वारा दो व्यक्तियों को गिरफ्तार करके उनके कब्जे से चार देसी पिस्तौलों सहित चार मैगजीन और 16 जिंदा कारतूस बरामद करके एम. पी. आधारित हथियार सप्लाई करने वाले रैकेट का पर्दाफाश किया है।

गिरफ़्तार किये गए व्यक्तियों की पहचान हरमिन्दरपाल सिंह (23) और जतिन्दरपाल सिंह उर्फ बाबा (20) दोनों निवासी गुरू नानक कालोनी अमृतसर के तौर पर हुई है। पुलिस टीमों ने उनका ऐक्टिवा स्कूटर ( पी. बी. 02- ई. एस.-0344) भी कब्ज़े में लिया है, जिस पर वह हथियारों की खेप पहुँचाने जा रहे थे।

पुलिस कमिश्नर (अमृतसर) गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने बताया कि पुख्ता सूचना पर कार्यवाही करते हुए गांव काजीकोट से चब्बाल रोड की तरफ जाकर आरोपी गुरप्रीत कुमार उर्फ दीप को काबू किया। उन्होंने बताया कि पूछताछ के दौरान काबू किए आरोपी गुरप्रीत कुमार ने खुलासा किया कि वह अमरीका बेस्ड जसमीत उर्फ लक्की के इशारे पर सरहद पार से हेरोइन की खेप ला रहे थे।

इससे पहले अमृतसर कमिशनरेट पुलिस ने जसमीत उर्फ लक्की माड्यूल के पांच नशा तस्करों को गिरफ़्तार करके उनके कब्जे से 6. 2 किलो हेरोइन, एक कार, 3.80 लाख रुपए की ड्रग मनी और 12 सिम बरामद किए थे।

हथियार बरामदगी केस के विवरण साझा करते हुए सीपी गुरप्रीत भुल्लर ने बताया कि पुलिस टीमों ने दोनों आरोपियों को पुल तारा वालां इलाके से नहर के साथ लगती सुल्तानविंड रोड से काबू किया जब वह पिस्तौल सप्लाई करने के लिए निर्धारित व्यक्ति का इन्तजार कर रहे थे।

प्राथमिक जांच से पता लगा है कि वह यह पिस्तौल मध्य प्रदेश (एमपी) से अमृतसर में आपराधिक तत्वों को सप्लाई करने के लिए लाए थे। उन्होंने बताया कि पुलिस टीमें आरोपियों के पिछले संबंधों का पता लगाने के अलावा उनके बैंक खातों और प्रॉपर्टी समेत वित्तीय लेनदेन की जांच कर रही है। भुल्लर ने बताया कि पकड़े गए मुलजिमों के पास से अब तक बरामद किये गए नशीले पदार्थों और हथियारों की कुल खेप का पता लगाने के लिए आगे जांच जारी है।

इस सम्बन्धी थाना मकबूलपुरा, अमृतसर में एन. डी. पी. एस एक्ट की धारा 21, 29, 61, 85 के अंतर्गत एफ. आई. आर. नम्बर 25 दर्ज की गई है। एक अन्य मामले में थाना सुल्तानविंड में हथियार एक्ट की धारा 25 के अधीन तारीख़ 28- 02- 2024 को एफ. आई. आर. नंबर 22 दर्ज की गई है। 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया News 14 Today के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts