जल संरक्षण पर क्वांटम पेपर्स लिमिटेड के साथ MOU

चंडीगढ़, 3 जनवरी। पंजाब में चलाए जा रहे जल संरक्षण एवं प्रबंधन से जुड़े प्रयासों को और अधिक बढ़ावा देने के लिए पंजाब सरकार ने आज क्वांटम पेपर्स लिमिटेड के साथ समझौता किया।
पंजाब के भूमि एवं जल संरक्षण मंत्री चेतन सिंह जौड़ामाजरा की मौजूदगी में विभाग के अधिकारियों और कंपनी के प्रबंधकों ने समझौते पर हस्ताक्षर किए।
इस दौरान कैबिनेट मंत्री जौड़ामाजरा ने मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार की प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के प्रति वचनबद्धता को दोहराते हुए कहा कि यह राज्य में अपनी किस्म का पहला ऐसा प्रयास है जिसके तहत राज्य में निजी क्षेत्र जल स्रोतों के संरक्षण के लिए निवेश और सहयोग करेगा।

जौड़ामाजरा ने कहा कि यह कदम यकीनी तौर पर सरकार को अपने जल संरक्षण कार्यक्रमों का दायरा बढ़ाने में मदद करेगा और भविष्य में ऐसी और भी सरकार-निजी हिस्सेदारी वाली पहलों के लिए रास्ता साफ करेगा।

भूमंत्री ने कहा कि इस समझौते के तहत कंपनी अपने कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी फंड या इस उद्देश्य के लिए विशेष रूप से निर्धारित फंड के जरिए नए और चल रहे जल स्रोत संरक्षण और प्रबंधन कार्यों में निवेश करेगी जिसमें चैक डैमों का निर्माण, कुशल सिंचाई प्रणालियों का कार्यान्वयन, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से ट्रीटेड पानी का प्रयोग आदि कार्य शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि साल 1979-80 के दौरान होशियारपुर जिले के गांव सैला खुर्द में स्थापित की गई क्वांटम पेपर्स लिमिटेड, राज्य की एक प्रमुख पेपर निर्माता कंपनी है। कंपनी के डायरेक्टर द्रिश इंदर सिंह संधावालिया ने बताया कि वह पंजाब सरकार के साथ लंबे समय की हिस्सेदारी में रूचि रखते हैं और सरकार की हर तरह की जल संरक्षण पहलों में निवेश करेंगे।

इस दौरान विभाग के विशेष मुख्य सचिव केएपी सिन्हा ने अधिकारियों को कृषि क्षेत्र में पानी के संरक्षण के लिए और नवीन एवं स्मार्ट तकनीक लाने के लिए कहा।

महिंदर सिंह सैनी, मुख्य भूमि पाल पंजाब ने कंपनी के प्रतिनिधियों का जल स्रोत प्रबंधन की इस अहम मुहिम में राज्य सरकार के साथ जुड़ने के लिए धन्यवाद किया।

यहां बताने योग्य है कि राज्य भूजल की नाजुक स्थिति का सामना कर रहा है और इसका लगभग 80 प्रतिशत क्षेत्रफल अति-शोषण श्रेणी के अधीन है। अगर जल्द ही उचित कदम न उठाए गए तो वह दिन दूर नहीं, जब राज्य निवासी बहुमूल्य प्राकृतिक संसाधन जल से वंचित हो जाएंगे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *