मित्र वन योजना को प्रोत्साहित करने में जुटी पंजाब सरकार

चंडीगढ़, 13 जून। मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान का नेतृत्व वाली पंजाब सरकार आने वाली पीढ़ियों के कल्याण के लिए वातावरण की संभाल  प्रति पूरी तरह वचनबद्ध है। इस मंतव्य के लिए जमीनी स्तर पर कदम उठाए जाने चाहिए।

यह बात वन व वन्य जीव संरक्षण मंत्री लालचंद कटारूचक्क ने विभाग के विकास कार्यो का जायज़ा लेने के लिए मीटिंग दौरान किया।

स्वच्छ और हरा-भरा पंजाब यकीनी बनाने के लिए सूबा सरकार की वचनबद्धता को दोहराते हुए मंत्री ने कहा कि वन मित्र स्कीम को और प्रोत्साहित किया जाना चाहिए क्योंकि यह लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करने के साथ-साथ पौधों की सुरक्षा और संभाल भी यकीनी बनाती है।

उन्होंने आगे कहा कि जहां तक पौधे लगाने का संबंध है, इसको तरजीही तौर पर चारदीवारी वाले स्थानों जैसे शैक्षणिक संस्थाओं, ग्रामीण डिस्पेंसरियां, आम आदमी क्लीनिक ( ए. ए. सी) में लगाया जाना चाहिए जिससे यह यकीनी बनाया जा सके कि इन पौधों को कोई नुकसान न हो।

फगवाड़ा- चंडीगढ़ सड़क की सुंदर दृश्य पर तसल्ली प्रकट करते हुए मंत्री ने लुधियाना-चंडीगढ़ सड़क पर अधिक से अधिक पौधे लगाने पर ज़ोर दिया। उन्होंने अधिकारियों को अलग-अलग प्रोजेक्टों संबंधी एन. ओ. सी. प्रदान करने की विधि में तेजी लाने के लिए भी कहा। इसके अलावा उन्होंने -नानक बगीची- और -पवित्र वन- पहलकदमी में को और प्रोत्साहन देने पर जोर दिया।

इस मौके मंत्री को बताया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों की लिंक सड़कों पर पौधे लगाने संबंधी भी विचार किया जा रहा है। मंत्री के ध्यान में यह भी लाया गया कि सूबो की सभी नर्सरियों में पखाने मुहैया करवाने का काम इसी साल मुकम्मल कर लिया जाएगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *