Loksabha Chunav

Loksabha Chunav : अभिनेता अक्षय कुमार ने पहली बार किया मतदान, बोले- “मैं चाहता हूं कि मेरा भारत विकसित और मजबूत हो”

Loksabha Chunav : लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण का मतदान सोमवार सुबह से शुरू हो गया। देश की 49 लोकसभा सीटों पर हुए मतदान में जहां कई बड़े मंत्रियों, उधमियों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है वहीं फिल्म इंडस्ट्री की हस्तियों ने भी वोटिंग की है। ख़ास बात ये हैं फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार ने पहली बार मतदान किया है। मतदान के बाद अक्षय कुमार ने मतदान केंद्र के बाहर आकर न सिर्फ गर्व से अपनी अमिट स्याही लगी उंगली दिखाई बल्कि अपने देश में पहली बार मतदान कर गर्व महसूस किया है। अभिनेता ने इस दौरान पत्रकारों से बात की और लोगों से बाहर जाकर मतदान करने का आग्रह किया। पिछले साल भारतीय नागरिकता मिलने के बाद अक्षय कुमार ने आज लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान मतदान किया। अभिनेता के पास पहले कनाडा की नागरिकता थी।

Loksabha Chunav

अक्षय कुमार ने पत्रकारों से रूबरू होते हुए कहा कि “मैं चाहता हूं कि मेरा भारत विकसित और मजबूत हो। मैंने इसे ध्यान में रखते हुए वोट दिया। भारत की जनता को जो सही लगता है उसे वोट देना चाहिए। मुझे लगता है कि (मुंबई में) मतदान प्रतिशत अच्छा रहेगा। भारतीय नागरिकता मिलने के बाद पहली बार वोट डालने पर कहा कि “यह बहुत अच्छा है! मुझे बहुत अच्छा महसूस हो रहा है!” इससे पहले अगस्त 2023 में अक्षय ने अपने सरकारी दस्तावेजों की एक तस्वीर साझा की थी। जिससे साबित हुआ कि अक्षय कुमार को भारतीय नागरिकता मिल गई है। अक्षय ने ट्वीट किया था, “दिल और नागरिकता, दोनो हिंदुस्तानी। स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं! जय हिंद।”

ये भी पढ़िए …  वोटिंग के बाद बोली भाजपा प्रत्याशी स्मृति ईरानी, “मैंने विकसित भारत, गरीब कल्याण व महिला शक्ति को समर्पित राष्ट्र्भगत गरीब नेता को वोट दिया है”

भारतीय नागरिकता मिलने पर कहा था कि ”9 से 10 साल तक मैं वहां नहीं गया। यह बहुत अच्छी जगह है और मेरे सबसे अच्छे दोस्तों में से एक वहां है। मैंने निर्णय लिया कि मुझे अपनी नागरिकता ले लेनी चाहिए। यह महज संयोग था कि 15 अगस्त को मुझे पत्र मिला कि मुझे नागरिकता मिल गयी है। लेकिन यह सिर्फ एक पासपोर्ट नहीं है, यह आपका दिमाग है, यह आपका दिल है, यह आपकी आत्मा है जिसे भारतीय होना होगा। अगर मेरे पास भारतीय पासपोर्ट तो है लेकिन मेरी आत्मा, दिमाग और दिल भारतीय नहीं है तो इसका क्या मतलब है?”

ये भी देखिए … WEST UP में ख़त्म हुई MUSLIM घरानों की राजनीति से, 2024 में आया भुचाल

आपको बता दें कि अक्षय कुमार ने 1990 के दशक में कनाडाई नागरिकता के लिए आवेदन किया था। जब उनकी एक दर्जन से अधिक फिल्में लगातार बॉक्स ऑफिस पर असफलहो रही थी। 2019 में अक्षय कुमार ने अपनी कनाडाई नागरिकता को अलविदा कह दिया था। लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इस प्रक्रिया को पूरा होने में काफी लम्बा समय लग गया। जिसके चलते 2023 में अक्षय कुमार को भारत की नागरिकता मिल गई।

ये भी पढ़िए … स्वामी प्रसाद मौर्य का काफिले को दिखाए काले झंडे, कार पर स्याही-सभा में फेंका गया जूता

अक्षय कुमार ने बताया कि एक दोस्त के कहने पर वह कनाडा में रहने लगे थे। “जब मैंने टोरंटो में रहना शुरू किया, तो मेरे पास कनाडाई पासपोर्ट था। उस दौरान दो फिल्में रिलीज होने के लिए बाकी थीं। दो फिल्में रिलीज होने के बाद यह बड़ी सुपरहिट हो गईं। मैंने उनसे कहा कि मैं वापस जा रहा हूं। फिर मुझे और फिल्में मिलीं और मैं आज यहां पहुंच गया, लेकिन मैंने कभी नहीं सोचा था कि लोगों के पास यह होगा, यह सिर्फ एक यात्रा दस्तावेज था, मैं सिर्फ अपना कर चुकाता हूं और मैं सबसे ज्यादा करदाता हूं।”

Similar Posts