Saharanpur News

Saharanpur News : घर बैठे खुद करिये अपने घर के पानी की जांच, नगर निगम ने जारी किया पानी में मिश्रित किये जाने वाले क्लोरीन की मात्रा का चार्ट

सहारनपुर : नगर निगम की टंकियों से आपके घर आपूर्ति किया जा रहा पेयजल पीने योग्य है या नहीं इसकी जांच आप अपने घर बैठे ही कर सकते है। लोगों की जानकारी के लिए नगर निगम के जलकल विभाग ने पेयजल आपूर्ति करने वाली सभी टंकियों ( ओवर हैड टैंक ) पर जलापूर्ति में मिश्रित किये जाने वाली क्लोरीन की मात्रा का चार्ट (विवरण) लगाया है।

Saharanpur News

ये भी पढ़िए … देश की 49 सीटों पर 695 उम्मीदवार लड़ रहे चुनाव, दांव पर रक्षामंत्री और राहुल गांधी समेत कई मंत्रियो की साख

नगरायुक्त संजय चौहान के निर्देश पर जलकल विभाग ने जलापूर्ति में मिश्रित किये जाने वाली क्लोरीन की मात्रा का चार्ट सभी ओवरहैड टैंक पर लगाया है। महाप्रबंधक जल बी के सिंह ने बताया कि चार्ट में पानी में मिश्रित क्लोरीन की मात्रा के अनुसार पानी का कलर दर्शाया गया है। उन्होंने बताया कि 0.15 एमजी प्रति लीटर तक क्लोरीन की मात्रा पानी में पर्याप्त नहीं है। उन्होंने बताया कि 0.20-0.50 एमजी प्रति लीटर क्लोरीन पानी में मिश्रित किया जाना सुरक्षित होता है। जलकल विभाग द्वारा इसी अनुपात में क्लोरीन की मात्रा पेयजल में मिश्रित की जाती है। इस अनुपात में क्लोरीन मिश्रित किये जाने पर पानी का रंग लगभग बिल्कुल सफेद आता है।

ये भी पढ़िए …  वोटिंग के बाद बोली भाजपा प्रत्याशी स्मृति ईरानी, “मैंने विकसित भारत, गरीब कल्याण व महिला शक्ति को समर्पित राष्ट्र्भगत गरीब नेता को वोट दिया है”

महाप्रबंधक ने बताया कि यदि इससे अधिक यानि 1.00 एमजी/लीटर क्लोरीन पानी में मिश्रित की जाती है तो पानी में पीलापन आना शुरु हो जाता है। जैसे-जैसे यह मात्रा बढ़ती जायेगी पानी का रंग पीला होना शुरु हो जायेगा। उन्होंने बताया कि 2.00-5.00 एमजी/प्रति लीटर पानी का रंग पीला हो जाता है। 5.00 एमजी/प्रतिलीटर क्लोरीन पानी में मिश्रित किये जाने पर पानी का रंग काफी पीला आता है। इस प्रकार आप अपने घर की टंकियों में आने वाले पानी का रंग देखकर स्वयं ज्ञात कर सकते है कि जिस पानी की आपके घर आपूर्ति की जा रही है वह कितना सुरक्षित है।

ये भी देखिए … WEST UP में ख़त्म हुई MUSLIM घरानों की राजनीति से, 2024 में आया भुचाल

WWW.NEWS14TODAY.COM 

Similar Posts