PAINTINGS WILL MAKE SMART CITY : शहर की दीवारों पर उकेरी जायेंगी बच्चों की पेंटिंग्स, स्मार्ट सिटी बनाने में करेगी सहयोग 

PAINTINGS WILL MAKE SMART CITY : शहर की दीवारों पर उकेरी जायेंगी बच्चों की पेंटिंग्स, स्मार्ट सिटी बनाने में करेगी सहयोग

 

EDITED BY ROSHAN LAL SAINI

PAINTINGS WILL MAKE SMART CITY सहारनपुर : शहर के विभिन्न स्कूलों के बच्चों की चुनिंदा पेंटिंग्स महानगर की दीवारों पर उकेरी जायेगी। नगरायुक्त ग़ज़ल भारद्वाज ने इस में निगम अधिकारियों को निर्देश दिए है। बच्चों की पेंटिंग्स पर उनका और उनके स्कूल का नाम भी अंकित किया जायेगा। बच्चों की ये पेंटिंग्स स्वच्छता, जल प्रबंधन, पौधा रोपण, पॉलीथिन व प्लास्टिक उपयोग से हानि, क्लीन एंड ग्रीन सहारनपुर (CLEAN AND GREEN SAHARANPUR) माई सिटी सहारनपुर नंबर वन (MY CITY SAHARANPUR NUMBER ONE) होम कम्पोस्टिंग, प्रभावी कचरा प्रबंधन, स्वच्छता में थ्री आर का महत्व (रिडयूज, रि-यूज व रि-साइकिल), हरे और नीले डस्टबिन से तात्पर्य, सेव वाटर-सेव अर्थ-सेव ट्री, माई ड्रीम वर्ल्ड, गुटका थूकने से हानि आदि विषयों पर आधारित होंगी। इससे बच्चों का संदेश आम जन तक जायेगा।

बच्चो द्वारा बनाएगी हुई पेटिंग

ये पेंटिंग्स बच्चों द्वारा गत जनवरी माह में नगर निगम द्वारा स्वच्छ भारत मिशन 2023 के अंतर्गत आयोजित ड्राइंग प्रतियोगिता में बनायी गयी थी। चार श्रेणियों में आयोजित प्रतियोगिता में 25 स्कूलों के करीब 500 बच्चों ने भागेदारी की थी। इस प्रतियोगिता का परिणाम भी निगम द्वारा आज घोषित कर दिया गया है। सहायक नगरायुक्त अशोक प्रिय गौतम ने बताया कि चारों श्रेणी में पुरस्कृत बच्चों की पेंटिंग्स (PAITINGS) के अतिरिक्त अन्य बच्चों की चुनिंदा पेंटिंग्स भी दीवारों पर बनवायी जायेगी।

प्रतियोगिता की चार श्रेणियों में प्रथम श्रेणी कक्षा एक से कक्षा पांच तक, दूसरी श्रेणी कक्षा 6 से कक्षा 8 तक, तीसरी श्रेणी कक्षा 9 से 12 तक तथा चतुर्थ श्रेणी में स्नातक से स्नातकोत्तर के छात्र-छात्राओं को रखा गया था। कुछ शिक्षकों ने भी प्रतियोगिता में हिस्सेदारी की थी, उन्हें विशेष श्रेणी में रखा गया था। निर्णायकों में राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त चित्रकार डॉ.रामशब्द सिंह, जैन कॉलेज के कला विभागाध्यक्ष डॉ.महेश शर्मा, साहित्यकार डॉ.वीरेन्द्र आज़म व सहायक नगरायुक्त अशोक प्रिय गौतम शामिल रहे।

Similar Posts