स्कॉच अवार्ड 2023: पंजाब बागवानी विभाग ने लहराया परचम

चंडीगढ़, 13 फरवरी। पंजाब सरकार ने स्कॉच अवॉर्ड-2023 में शानदार प्रदर्शन किया है और बागवानी के क्षेत्र में एक सिल्वर अवार्ड समेत 5 सेमीफाइनल स्थान हासिल किए हैं।

बागवानी मंत्री चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने करतारपुर, जालंधर स्थित सब्जियों के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (इंडो-इजराइल प्रोजेक्ट) को सिल्वर अवार्ड मिलने पर विभाग के अधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह सेंटर किसानों की आमदनी में उल्लेखनीय वृद्धि करके उनके जीवन में अहम बदलाव लाने में सहायक हो रहा है। यहाँ 3-5 मीट्रिक टन के ऑन-फार्म कोल्ड रूम को स्टैंडर्डडाइज किया गया है, जिससे किसानों को भारी लाभ मिला है। यह सेंटर वैल्यू-चेन में प्रमुख कमियों को दूर करने में मदद करने समेत कटाई से पहले की तकनीक अपनाने वाले किसानों को 1 कनाल पॉलीहाऊस से 1 एकड़ के बराबर आमदनी प्रदान करके फसल विविधता अपनाने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।

कटाई के बाद के प्रबंधन की आधुनिक तकनीकों से लैस बागवानी विभाग के इस प्रमुख सेंटर में किसानों को प्रशिक्षण देने के साथ-साथ उनके लिए तकनीकी प्रदर्शनी भी लगाई जाती है और किसानों को रोग-मुक्त पौधों की घर-घर डिलीवरी दी जाती है। इस सेंटर में अत्याधुनिक हाईड्रोपोनिक्स यूनिट और एक प्लांट क्लीनिक प्रयोगशाला भी है। जिक्र योग्य है कि सेंटर द्वारा अब तक पंजाब भर के किसानों को 2 करोड़ से अधिक रोग-मुक्त सब्ज़ियों के पौधे मुहैया करवाए जा चुके हैं।  

सेमीफाइनलिस्ट प्रोजेक्टों में कृषि बुनियादी ढांचा फंड स्कीम, प्रोजेक्ट फेज, बायोफर्टीलाइजर लैबोरेट्री होशियारपुर, सेरीकल्चर (पंजाब में रेशम उत्पादन का विकास) और आलू के सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस (इंडो-डच प्रोजेक्ट)-धोगड़ी, जालंधर शामिल हैं। इन प्रोजेक्टों को उनकी नवीनतम और सभी हितधारकों के लिए सकारात्मक प्रभाव बनाने और जमीनी स्तर पर योगदान के लिए सराहा गया है।

बता दें कि स्कॉच ग्रुप भारत का एक ऐसा प्रमुख थिंक टैंक है, जो सर्वांगीण विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए सामाजिक-आर्थिक मुद्दों से निपटता है। स्कॉच अवार्ड, राष्ट्रीय अहमियत वाले मुद्दों पर काम करने वाले प्रोजेक्टों और संस्थाओं को मान्यता देने के लिए 2003 से राष्ट्रीय स्तर पर करवाए जा रहे हैं। यह पुरस्कार समाज में अहम योगदान देने के लिए पुरस्कार प्राप्त करने वाली संस्थाओं/प्रोजेक्टों की असाधारण उपलब्धियों को दिखाते हैं।

नई दिल्ली के कॉन्स्टीट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया में करवाए गए अवॉर्ड समारोह के दौरान कृषि विभाग के सचिव अजीत बालाजी जोशी, बागवानी विभाग के डायरेक्टर शैलिन्दर कौर और सहायक डायरेक्टर (बागवानी) दलजीत सिंह गिल ने पंजाब सरकार की तरफ से अवार्ड प्राप्त किया।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *