पुलिसकर्मियों व उनके बच्चों के वेलफेयर पर वर्कशॉप आयोजित

चंडीगढ़ 1 फरवरी । पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर की अध्यक्षता में पुलिसकर्मियों तथा उनके बच्चों के कल्याण के उद्देश्य से आज हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए कपूर ने पुलिसकर्मियों से सीधा संवाद किया और उनके कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया। इस कार्यशाला में वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा सभी जिलों से आए वेलफेयर इंस्पेक्टरों ने भी भाग लिया।

इस मौके पर डीजीपी ने कहा कि हरियाणा पुलिस द्वारा पुलिसकर्मियों के बच्चों की ऊर्जा को सही दिशा में लगाने के उद्देश्य से इस ऐतिहासिक पहल की शुरुआत की गई है। उन्होंने कहा कि जिन पुलिसकर्मियों के बच्चे बेरोजगार है और नौकरी पाने के इच्छुक हैं, उन्हें ट्रेनिंग दिलाकर अलग-अलग क्षेत्र में रोजगार दिलवाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने वेलफेयर इंस्पेक्टरो को निर्देश देते हुए कहा कि वे अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में नौकरी पाने के इच्छुक बच्चों व परिवारों के साथ समन्वय बनाएं। इसके साथ ही बच्चों को नौकरी पाने में किस प्रकार की समस्याएं आ रही है उनका आकलन करते हुए इसे दूर करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि इस बारे में वेलफेयर इंस्पेक्टर बच्चों को ट्रेनिंग दिलवाएं और कोचिंग से पूर्व उन्हें सिलेबस आदि उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि चतुर्थ श्रेणी के पुलिसकर्मियों के बच्चों की कोचिंग का सारा खर्च हरियाणा पुलिस द्वारा वहन किया जाएगा।

इसी प्रकार बच्चों को कंप्यूटर कोर्स, ड्राइवर, सिक्योरिटी गार्ड आदि का प्रशिक्षण भी करवाया जा रहा है। कपूर ने वर्कशॉप में सभी पुलिसकर्मियों तथा अभिभावकों से अपील करते हुए कहा कि वे बच्चों का मनोबल बढ़ाए और उन्हें नौकरी करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि इस पहल का उद्देश्य है कि पढ़ाई पूरी करने के बाद बेरोजगार बच्चों को रोजगार दिलवाते हुए उनकी ऊर्जा को सकारात्मक दिशा में लगाया जाए ताकि वे आजीविका के साधन जुटा सके।

उन्होंने कहा कि कई बार बच्चों को सही गाइडेंस नहीं मिल पाती और वे गलत संगत में पड़ जाते हैं ऐसे में हरियाणा पुलिस द्वारा उनके परिजनों तथा बच्चों के मानसिक तनाव को कम करने के लिए यह पहल शुरू की गई है।

उन्होंने बताया कि हरियाणा पुलिस द्वारा जल्द ही बंपर भर्तियां निकाल जाएगी और जो बच्चे बेरोजगार हैं इन भर्तियों की तैयारी करते हुए आवेदन कर सकेंगे। इसके साथ ही कपूर ने बताया कि जो बच्चे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं उनके लिए हरियाणा पुलिस द्वारा ई लाइब्रेरी खोले जाने की भी शुरुआत की गई है। इन ई- लाइब्रेरी में बच्चे राष्ट्रीय स्तर की कोचिंग निशुल्क प्राप्त कर सकते हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *