प्रदेश भर में चलाए जा रहे जा वोटर जागरूकता कार्यक्रम

पंचकूला, 12 मई। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश के नागरिकों में ज्यादा से ज्यादा अपने मत का प्रयोग करने की भावना जागरूक करने के लिए राज्य भर में विशेष जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जा रहे हैं। इन कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों में जागरूकता आ रही है और वह इस बार लोकसभा चुनाव मतदान प्रक्रिया में बढ़ चढ़ कर भाग लेंगे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल स्वीप कार्यक्रम के तहत निजी संस्थान के सहयोग से यवनिका पार्क पंचकूला में आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आयोग द्वारा नागरिकों को मतदान करने में किसी प्रकार की दिक्कत  ना आए, इसके लिए पहली बार वोटर क्यू एप लॉन्च किया है इसके माध्यम से मतदान केंद्र के बारे में  मतदाताओं को क्यू की जानकारी मिलेगी। मतदान केंद्र पर कितनी लंबी लाइन लगी है और किस समय लाइन नहीं है। यह जानकारी लेकर मतदाता आसानी से अपने वोट का प्रयोग का सकेंगे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि वोट डालने का समय बहुत ही महत्वपूर्ण होता है और 5 साल में एक बार आता है इसलिए प्रत्येक नागरिक को अपने वोट का प्रयोग करके लोकतंत्र में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए।  उन्होंने कहा कि अबकी बार मतदाता जागरूक है और पूरे जोश के साथ अपने मतदान का प्रयोग करेंगे। इसके साथ ही हर बूथ पर सेल्फी लेकर  पोर्टल पर भी अपलोड करेंगे।

अग्रवाल ने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं और 85 वर्ष से ऊपर के मतदाताओं के लिए आयोग ने पहली बार घर से ही अपने वोट का प्रयोग करने की सुविधा प्रदान की है। कर्मचारियों की टीम घर-घर जाकर ऐसे मतदाताओं के वोट डलवाने का कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में भाग ले रहे राज्य के एक लाख से अधिक कर्मचारियों के वोट डलवाने के लिए भी विशेष प्रबंध  किए गए है जिन कर्मचारियों की चुनाव में ड्यूटी लगी हुई है वह पोस्टल  बैलट के माध्यम से ट्रेनिंग के दौरान ही अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे।  उन्होंने सभी नागरिकों से अनुरोध किया है कि वह चुनाव के महत्व को ध्यान में रखते हुए अपने वोट का प्रयोग करें और एक स्वच्छ, निष्पक्ष और पारदर्शी सरकार का चयन करें। उन्होंने निमंत्रण पत्र के माध्यम से लोकसभा चुनाव 2024 में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने का अनुरोध किया और मतदाताओं को वोट डालने की शपथ भी दिलाई।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदान के लिए जागरूक करने वाले वाकाथान  कार्यक्रम को झंडी दिखाकर रवाना किया और विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।  लेडिज क्लब पंचकूला, शिव कावड़ महासंघ, एनर्जेटिक योग संस्थान, शहीद भगत सिंह संस्थान, दृष्टि आई हॉस्पिटल, आसमा फाउंडेशन, आदि शामिल रहे। मदर्स डे पर आयोजित कार्यक्रम में सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया जिसमें बच्चों ने सेल्फी ली। समारोह में युवा तुम देश की शान जागो उठो और करो मतदान, मतदान दिवस पर जिम्मेवारी भी खास है जैसे जागरूकता नारे लगाकर हर वोटर को प्रेरित करने का कार्य किया गया।

इस अवसर पर अपर निर्वाचन अधिकारी हेमा शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता, एसडीएम गौरव चौहान, सी ई ओ गगनदीप, सीटीएम मन्नत राणा जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक , जिला खेल अधिकारी नील कमल, नायब तहसीलदार चुनाव अजय राठी, कानूनगो कुलदीप सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *