पंजाब ने केंद्र के सामने उठाए सामाजिक सुरक्षा के मुद्दे

चंडीगढ़, 10 अगस्त। पंजाब की सामाजिक सुरक्षा, महिला व बाल विकास मंत्री डा. बलजीत कौर ने केंद्रीय मंत्री श्रीमती अन्नपूर्णा देवी राज्य में महिला व बाल विकास से जुड़ी योजनाओं के लिए वित्तीय सहायता बढ़ाने की मांग की है।

डा. बलजीत कौर ने उक्त मुद्दे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान उठाए। उन्होंने मुख्य क्षेत्रों में हुई महत्वपूर्ण प्रगति बारे जानकारी देते हुए पेश आ रही चुनौतियों का उल्लेख किया और इनपर तत्काल ध्यान दिए जाने का आग्रह किया।

कैबिनेट मंत्री ने जरूरी तत्वों और उच्च- कैलोरी वाले भोजन पदार्थों की बढ़ती कीमतों को पूरा करने के लिए सप्लीमेंट्री न्यूटरीशन प्रोग्राम ( एस.एन.पी.) के तहत मौजूदा लागत नियमों की कमी पर ज़ोर दिया। उन्होंने लाभपात्रियों की पौष्टिक ज़रूरतों को उचित ढंग से पूरा करने यकीनी बनाने के लिए केंद्रीय मंत्री को इन नियमों में संशोधन करने की अपील की।

इसके अलावा प्राइवेट स्कूलों में जाने वाले बच्चों को पोषण ट्रैकर न्यूट्रिशन सिस्टम से बाहर रखने बारे बात करते उन्होंने सभी शैक्षिक संस्थानों में व्यापक पोषण संबंधी सहायता को यकीनी बनाने के लिए उन्होंने बच्चों को इसमें शामिल करने की वकालत की।

मंत्री ने पंजाब में आंगणवाड़ी केंद्रों को प्राइमरी स्कूलों के साथ जोड़ने से संबंधित महत्वपूर्ण प्राप्तियों को उजागर किया, जिससे साथ बुनियादी ढांचो और मूलभूत बचपन संबंधी देखभाल और शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। उन्होंने आंगणवाड़ी वरकरों और स्कूल अध्यापकों में संचालन संबंधी अंतर के बारे में बताया, जिससे उलझन पैदा होने साथ साथ सेवाओं की उचित प्रयोग में कमी आती है।

डा. बलजीत कौर ने प्री- प्राईमरी शिक्षा प्रदान करने में और ज्यादा अनुकूलता लाने के लिए वरकरों और अध्यापकों की भूमिका और ज़िम्मेदारियों को दिखाने के लिए स्पष्ट दिशा- निर्देशों की माँग की।

डा. बलजीत कौर ने स्पष्ट दिशा- निर्देशों और ठोस प्रशिक्षण कार्यक्रम से कमी को उजागर किया जो प्रोग्राम को इसकी पूरी सामर्थ्य तक पहुँचने से रोकता है। उन्होंने स्कूलों में उचित विधि के द्वारा कौशल विकास प्रशिक्षण की शुरुआत की मांग की जिससे इसकी पूरी प्रभावशीलता को यकीनी बनाया जा सके।

बातचीत दौरान मंत्री ने फंड जारी करने में हो रही देरी पर चिंता ज़ाहिर की जिससे एस. ए. एस. नगर में वातसल्या सदन और कामकाजी महिला के लिए होस्टल की निर्माण सहित महत्वपूर्ण प्रोजैक्टों के मुकम्मल होने में रुकावट पैदा हो रही है। उन्होंने स्पांसरशिप और पालन- पोषण संबंधी सेवाओं की बढ़ रही माँग को पूरा करने के लिए अतिरिक्त फंड जारी करने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया।

डा. बलजीत कौर ने सभी वूमेन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट ( डब्ल्यू. सी. डी.) प्रोग्रामों प्रति पंजाब की वचनबद्धता को दोहराया और मौजूदा चुनौतियों के साथ निपटने के लिए राज्य और केंद्र सरकार में निरंतर सहयोग के लिए विश्वास जताया। उन्होंने केंद्रीय मंत्री श्रीमती अन्नपूरना देवी और उनकी टीम को पंजाब में हो रही प्रगति का जायज़ा लेने और सहयोग के अन्य मौकों बारे चर्चा करने के लिए आने वाले महीनों में पंजाब का दौरा करने का न्योता दिया।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *