Noida News

Noida News : नोएडा में गैरकानूनी अंग प्रत्यारोपण रैकेट का भंडाफोड़, महिला डॉक्टर समेत 7 गिरफ्तार

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने नोएडा के एक अस्पताल में छापा मारकर एक अंतरराष्ट्रीय अंग प्रत्यारोपण रैकेट का भंडाफोड़ किया है। इस रैकेट में शामिल लोग बांग्लादेश से गरीब लोगों को लाकर उनसे अवैध रूप से अंग निकालकर, दिल्ली-एनसीआर के मरीजों में प्रत्यारोपण करते थे।

Noida News

गिरफ्तार आरोपियों में एक महिला डॉक्टर भी शामिल

इस चौंकाने वाले मामले में पुलिस ने 7 लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें एक महिला डॉक्टर भी शामिल है। डॉक्टर पर आरोप है कि उसने 2021 से 2023 के बीच, फर्जी दस्तावेजों के आधार पर लाए गए बांग्लादेशी मरीजों की अवैध रूप से किडनी प्रत्यारोपण सर्जरी की थी।

रैकेट का भंडाफोड़ कैसे हुआ?

दिल्ली पुलिस को इस रैकेट की भनक 2 महीने पहले लगी थी। इसके बाद क्राइम ब्रांच की टीम ने इस मामले पर गोपनीय रूप से काम करना शुरू कर दिया। टिप-ऑफ के आधार पर मंगलवार को छापा मारकर पुलिस ने रैकेट का भंडाफोड़ कर दिया।

रैकेट का तरीका

यह रैकेट गरीब बांग्लादेशियों को भारत लाकर उनसे अवैध रूप से अंग निकालता था। इसके लिए फर्जी दस्तावेजों का इस्तेमाल किया जाता था। रैकेट में शामिल लोग डोनर से 5 लाख रुपये में किडनी खरीदते थे और मरीजों से 25-30 लाख रुपये तक वसूलते थे।

इस रैकेट से जुड़े कई सवाल अभी भी अनसुलझे हैं

पुलिस अभी भी इस मामले में जांच कर रही है। अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि इस रैकेट में कितने लोग शामिल हैं और कितने अंगों का अवैध रूप से प्रत्यारोपण किया गया है। पुलिस यह भी पता लगाने की कोशिश कर रही है कि इस रैकेट में कोई और मेडिकल स्टाफ या अस्पताल तो शामिल नहीं है।

यह मामला चिकित्सा क्षेत्र में नैतिकता और कानूनी ढांचे पर गंभीर सवाल उठाता है।

इस रैकेट से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें:

  • यह रैकेट बांग्लादेश और दिल्ली-एनसीआर में चल रहा था।
  • रैकेट में शामिल लोग बांग्लादेश से गरीब लोगों को लाकर उनसे अवैध रूप से अंग निकालते थे।
  • अंगों को दिल्ली-एनसीआर के मरीजों में प्रत्यारोपित किया जाता था।
  • रैकेट में एक महिला डॉक्टर भी शामिल थी।
  • पुलिस ने 7 लोगों को गिरफ्तार किया है।
  • पुलिस इस मामले में अभी भी जांच कर रही है।

Similar Posts