Hathras Stampede Accident
Photo X

Hathras Stampede Accident : हाथरस में भोले बाबा के सत्संग में भगदड़: 122 लोगों की मौत, 150 से अधिक घायल

Hathras Stampede Accident : हाथरस के फुलरई गांव में भोले बाबा के सत्संग समापन के दौरान मची भगदड़ में 122 लोगों की मौत हो गई। हादसे में 150 से अधिक लोग घायल हुए हैं, जिनमें से कई की हालत गंभीर है। मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। हादसा छोटे से गेट और भारी भीड़ के कारण हुआ।सीएम योगी ने जांच के लिए एडीजी आगरा और अलीगढ़ कमिश्नर की टीम गठित की है। सभी घायलों को मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है जहां सभी का इलाज चल रहा है।

Hathras Stampede Accident

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले के सिकंदराराऊ कस्बे के फुलरई गांव में मंगलवार को बड़ा हादसा हो गया। यहां भोले बाबा का सत्संग चल रहा था। बताया गया है कि सत्संग समाप्त होने के बाद यहां से जैसे भी भीड़ निकलना शुरू हुई तो भगदड़ मच गई। इस भगदड़ में महिलाएं और बच्चे बुरी तरह कुचलते चले गए। मौके पर चीख-पुकार मच गई। हादसे में कई लोगों की मौत होने की आशंका है। घायलों को मेडिकल कॉलेज एटा भेजा गया है, अब तक 27 लोगों की मौत की खबर है। यह आंकड़ा अभी बढ़ भी सकता है। वहीं सीएम योगी ने भी हादसे का संज्ञान लिया है।
ये भी पढ़िए …  सहारनपुर में शाकुंभरी देवी मंदिर के खोल में बढ़ा जलस्तर, श्रद्धालुओं को रोका गया, पुलिस बल तैनात
एटा के एसएसपी राजेश कुमार सिंह के मुताबिक जिस वक्त भगदड़ हुई उस समय हाथरस जिले के सिकंदराराऊ कस्बे में धार्मिक आयोजन चल रहा था। एटा अस्पताल में अब तक 122 शव आ चुके हैं, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। आगे की जांच की जा रही है। इन शवों की पहचान की जा रही है।
प्रत्यक्ष दर्शियों के मुताबिक़ सत्संग में बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ी हुई थी। सत्संग समाप्त हुआ उसके बाद लोग वहां से जाने लगे। इसी दौरान निकलने की जल्दी में भगदड़ मच गई। लोग एक दूसरे को देख ही नहीं रहे थे। महिलाएं और बच्चे गिरते चले गए। भीड़ उनके ऊपर से दौड़ रही थी। कोई बचाने वाला नहीं था। चारों ओर चीख-पुकार मची हुई थी।
हाथरस के फुलरई गांव में मंगलवार को भोले बाबा के सत्संग समापन के दौरान भगदड़ मच गई। हादसे में 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और 150 से अधिक लोग घायल हो गए। घायलों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। सत्संग में 20 हजार से अधिक लोग मौजूद थे। समापन के बाद जब लोग एक साथ निकलने लगे, तो छोटे गेट पर भारी भीड़ हो गई। इसी दौरान भगदड़ मच गई और लोग एक-दूसरे पर गिरने लगे। हादसे के बाद घायलों को बसों और टैंपो में लादकर अस्पताल ले जाया गया। कई घायलों की हालत गंभीर होने के कारण उन्हें दूसरे अस्पतालों में रेफर किया गया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे पर दुख जताया है और मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है। उन्होंने घटना की जांच के लिए एडीजी आगरा और अलीगढ़ कमिश्नर की टीम गठित की है। यह हादसा सत्संग आयोजकों की लापरवाही का परिणाम है। छोटे से गेट पर इतनी भारी भीड़ इकट्ठा होने देने और सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम न करने के कारण यह हादसा हुआ।

यह हादसा एक बार फिर से बड़े आयोजनों में सुरक्षा के इंतजामों पर सवाल खड़े करता है। हाथरस में भोले बाबा के सत्संग के दौरान भगदड़ के दौरान कई लोग घायल हुए हैं। सभी को उपचार के लिए एटा मेडिकल कॉलेज लाया गया है। एटा मुख्य चिकित्सा अधिकारी उमेश त्रिपाठी, क्षेत्राधिकारी नगर विक्रांत द्विवेदी, कोतवाली नगर अरुण पवार सहित तमाम पुलिस प्रशासन के अधिकारी मेडिकल कॉलेज में मौजूद हैं।

 

Similar Posts