डॉ. बलजीत कौर ने केंद्रीय मंत्री अठावले के सामने रखे पंजाब के मुद्दे

चंडीगढ़, 10 फरवरी। पंजाब के सामाजिक न्याय, अधिकारिता एवं अल्पसंख्यक और सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण राज्य मंत्री रामदास अठावले के साथ मुलाकात करके पंजाब के अहम मुद्दों पर चर्चा करते हुए मांगे रखीं।

केंद्रीय मंत्री के एकदिवसीय फरीदकोट दौरे के दौरान यह मीटिंग हुई, जो सामाजिक न्याय एवं सामाजिक सुरक्षा विभागों के प्रभावी कामकाज संबंधित अलग-अलग मुद्दों पर केंद्रित रही।  

अठावले के साथ बातचीत के दौरान डॉ. बलजीत कौर ने बाबू जगजीवन राम योजना के अधीन हॉस्टल बनाने के लिए जरूरी फंड दिए जाने पर जोर दिया। उन्होंने अनुसूचित जातियों की भलाई के उद्देश्य उठाए जा रहे कदमों को बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री अनुसूचित जाति अभ्युदय योजना के तहत अलॉटमेंट बढ़ाने की भी वकालत की।  

इसके अलावा डॉ. बलजीत कौर ने गरीब बच्चों के लिए आवासीय स्कूल खोलने व विदेशों में शिक्षा के अवसरों की सुविधा के लिए और अधिक फंड की जरूरत की भी वकालत की।

इस मीटिंग के दौरान सामाजिक सुरक्षा विभाग की स्कीम फॉर इमप्लीटेशन ऑफ पर्सन्स विद डिसेबिलिटी एक्ट (सिपडा स्कीम) के तहत फंड को बढ़ाने की मांग की गई और दी गई ग्रांट के प्रयोग के लिए समय-सीमा बढ़ाने संबंधी भी चर्चा हुई।  

इसके अलावा डॉ. बलजीत कौर ने होस्टल संबंधी मंजूरियां, आदर्श ग्राम योजना के लिए फंड की मांग और एस.सी. कॉर्पोरेशन केंद्रीय हिस्से से सम्बन्धित मांगों की ओर अठावले का ध्यान दिलाते हुए इन स्कीमों को जोरदार ढंग से लागू करवाने की भी सिफारिश की।  

इस मौके पर सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग के डायरेक्टर डॉ. शेना अग्रवाल और सामाजिक न्याय, अधिकारिता एवं अल्पसंख्यक विभाग के डायरेक्टर-कम-संयुक्त सचिव स. राज बहादुर सिंह विशेष रूप से मौजूद थे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *