क्रिकेटर शुभमन गिल ने उठाया बड़ा बीड़ा

चंडीगढ़, 23 मार्च। लोगों को चुनाव प्रक्रिया में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने और ’इस बार 70 पार’ मुहिम के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पंजाब के मुख्य चुनाव दफ्तर ( सी. ई. ओ.) द्वारा शनिवार को महाराजा यादविन्दर सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम मुल्लांपुर (साहिबज़ादा अजीत सिंह नगर) में आई. पी. एल. मैच के दौरान एक स्वीप प्रोग्राम करवाया गया। 

इस प्रोग्राम के बारे और ज्यादा जानकारी देते हुए मुख्य चुनाव अधिकारी सिबिन सी ने कहा कि स्वीप वोटरों को जागरूक और मतदान में भागीदारी को उत्साहित करने के लिए भारतीय निर्वाचन आयोग का एक प्रमुख प्रोग्राम है। 
उन्होंने कहा कि क्रिकेट के दीवानगी को देखते हुए उनके दफ्तर ने मशहूर क्रिकेटर शुभमन गिल को स्टेट आइकॉन नियुक्त किया है और उनको भरोसा है कि शुभमन गिल की तरफ से की गई जन अपील वोट प्रतिशत को 70 प्रतिशत से पर ले जाने का लक्ष्य हासिल करने में मदद करेगी। 

उन्होंने बताया कि स्वीप प्रोग्राम के दौरान वोटरों को अपने वोट के अधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करने के लिए स्टेडियम में कई गतिविधियां करवाई गई। उन्होंने बताया कि प्रोग्राम वाली जगह पर मौजूद इलेक्ट्रोरल लिटरेसी क्लब के 400 से अधिक सदस्यों ने 18 साल की उम्र वाले व्यक्तियों को वोटर के तौर पर रजिस्टर होने और आने वाले मतदान में सक्रियता के साथ हिस्सा लेने के लिए प्रेरित और उत्साहित किया। 

इसके इलावा मैच शुरू होने से पहले भारतीय निर्वाचन आयोग के गीत “मैं भारत हूं“ की वीडियो को भी बड़ी स्क्रीन पर चलाया गया। सिबिन सी ने बताया कि स्थानीय श्रोताओं का विशेष ध्यान रखते हुए गीत ‘मैं भारत हूं’ का पंजाबी संस्करण भी स्क्रीन पर चलाया गया। इसी तरह मैच के दौरान स्टेट आइकॉन शुभमन गिल और तरसेम जस्सड़ की तरफ से वोटर जागरूकता संदेश और वोट डालने की अपीलें भी दिखाई गई। 

मुख्य चुनाव अधिकारी ने आगे बताया कि चुनाव मस्कट शेरा 2.0 के कई कटआऊटों के इलावा स्टेडियम के बाहर विशाल होरडिंगज़, बैनर, कैनोपीज़ और स्टैंडीज़ भी लगाए गए। स्टेडियम के बाहर कैनोपीज़ भी लगाई गई और दर्शकों को वोट डालने के लिए उत्साहित करने के लिए चुनाव जागरूकता स्लोगन वाले कप और चाबियाँ बाँटीं गई। 

इस दौरान मैच शुरू होने से पहले पत्रकारों को संबोधन करते हुये साहिबज़ादा अजीत सिंह नगर के ज़िला चुनाव अधिकारी-कम-डिप्टी कमिशनर आशिका जैन ने कहा कि वोटरों ख़ास कर नौजवानों में वोटें डालने सम्बन्धी जागरूकता बढ़ाने के लिए क्रिकेट से बढ़िया प्लेटफार्म नहीं हो सकता। उन्होंने वोटरों से अपील की कि वह 1 जून, 2024 को बिना किसी डर- भय के अपने वोट के अधिकार का प्रयोग करें। 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *