मुख्यमंत्री ने दिया कांडी क्षेत्र के लोगों को तोहफा

बल्लोवाल सौंखड़ी (शहीद भगत सिंह नगर), 16 मार्च। पंजाब के कांडी क्षेत्र में कृषि को बढ़ावा देने के उद्देश्य के साथ मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने आज पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी (पी.ए.यू.) का कृषि कॉलेज लोगों को समर्पित किया। 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कॉलेज की स्थापना पी.ए.यू. द्वारा राज्य सरकार के सहयोग के साथ की गई है। उन्होंने बताया कि यह कॉलेज पी.ए.यू. का पहला कॉलेज है जो यूनिवर्सिटी कैंपस के बाहर स्थापित किया गया है।

भगवंत सिंह मान ने कहा कि इस कदम का उद्देश्य इस क्षेत्र में कृषि को बढ़ावा देना है क्योंकि यह क्षेत्र कुछ परिस्थितियों के कारण राज्य के बाकी हिस्सों की अपेक्षा पिछड़ा रह गया है।  

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कॉलेज के खुलने से जहां एक ओर कृषि को बढ़ावा मिलेगा, वहीं दूसरी ओर युवाओं के लिए रोजगार के नए रास्ते भी खुलेंगे। इस कॉलेज में छात्र बी.एस.सी. एग्रीकल्चर की चार वर्षीय डिग्री कोर्स में दाखिला ले सकेंगे और हर साल इस डिग्री कोर्स में 120 छात्र दाखिला ले सकते हैं।

मान ने बताया कि राज्य सरकार ने कॉलेज के लिए 50 करोड़ रुपए का बजट रखा है, जिसमें से 35 करोड़ रुपए कैंपस में इमारतों के निर्माण के लिए और बाकी की राशि आने वाले पांच सालों के लिए वेतन देने के लिए इस्तेमाल की जाएगी।  

उन्होंने अफसोस जाहिर किया कि पिछली राज्य सरकारों की लापरवाही के कारण यह क्षेत्र विकास के पक्ष से पीछे रह गया है। मान ने कहा कि राज्य सरकार प्राकृतिक संसाधनों की भरमार वाले इस क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ रही है। उन्होंने आगे कहा कि लोगों के जीवन में बदलाव लाने के लिए इस क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देना समय की ज़रूरत है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *