चार धाम यात्रा- सिस्टम सुचारू रखने में जुटा सिस्टम

उत्तरकाशी, 19 मई। जिले में चारधाम यात्रा सुचारू और व्यवस्थित रूप से जारी है। आज सायं तक गंगोत्री एवं यमुनोत्री धाम में 25 हजार से अधिक श्रद्धालु मंदिरों के दर्शन कर चुके थे। रिकार्ड संख्या में तीर्थयात्रियों के पहुंचने के बावजूद गेट सिस्टम व वन-वे व्यवस्था से ट्रैफिक का संचालन करने के फलस्वरूप यमुनोत्री एवं गंगोत्री यात्रा मार्ग पर यातायात व्यवस्था सुचारू बनी हुई है और श्रद्धालु सुगमता से यात्रा कर रहे हैं।

आज सायं तक यमुनोत्री धाम में 14135 तथा गंगोत्री धाम में 11067 तीर्थयात्री पहुंच चुके थे। यमुनोत्री धाम के आखिरी पड़ाव जानकीचट्टी तक आज 1147 वाहन और गंगोत्री धाम में 1080 वाहनों का आगमन हुआ। इसके साथ ही बड़ी संख्या में तीर्थयात्री विभिन्न यात्रा पड़ावों पर मौजूद हैं और श्रद्धालुओं का धामों की तरफ बढ़ने का सिलसिला जारी है। बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों और वाहनों के आवागमन के बावजूद भीड़ प्रबंधन एवं यातायात नियंत्रण की कारगर रणनीति पर अमल किए जाने के कारण धामों में व्यवस्था कायम हैं और श्रद्धालु सुविधाजनक रूप से स्नान, पूजन व दर्शन कर रहे हैं। सड़कों पर भी वाहनों की आवाजाही को नियंत्रित करने के लिए आज कम होल्डिंग प्वाईंट्स पर ही वाहनों को कम से कम समय के लिए रोक कर नियंत्रित रूप से छोड़ा गया। नतीजतन पिछले दिनों की तुलना में अब धामों तक पहॅॅुचने व वापस लौटने में काफी कम समय लग रहा है।

पिछले तमाम सालों की तुलना में इस साल अधिक व रिकॉर्ड संख्या यात्रियों के आवागमन का सिलसिला निरंतर जारी रहने के चलते प्रशासन ने यात्रा व्यवस्थाओं पर बढे दबाव को देखते हुए अतिरिक्त व्यवस्थाएं व सुविधाएं जुटाने के लिए भी तेजी से काम किया है। यात्रा पड़ावों पर मार्गों पर अतिरिक्त टॉयलेट्स, पानी, शेड्स, स्वास्थ्य सुविधाएं आदि इंतजाम सुनिश्चित करने के साथ ही साफ-सफाई के लिए भी पंचायतों, युवक व महिला मंगल दलों, महिला स्वयं सहायता समूहों आदि के सहयोग से अभियान शुरू किया गया है। हर्षिल, झाला, हीना आदि स्थानों पर अभियान की शुरूआत के बाद अन्य जगहों पर इसकी तैयारी की जा रही है। इसके साथ ही जिलाधिकारी डॉ मेहरबान सिंह बिष्ट के निर्देशानुसार संबंधित विभगों के द्वारा खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए ढाबों व दुकानों की चैंकिग कर सैम्पल लिए जाने और कीमतों पर नियंत्रण रखने के लिए चैकिंग एवं जागरूकता की मुहिम छेड़ी गई है। 

आज मुख्य विकास अधिकारी जय किशन ने इस मुहिम की अगुवाई कर खुद कई दुकानों का निरीक्षण किया। राजस्व विभाग सहित अन्यस विभागों के कर्मचारियों के द्वारा भी अनेक जगहों पर दुकानों की चैकिंग कर कीमतों की पड़ताल की गई और सभी दुकानदारों व होटल व ढाबा संचालकों कोे रेट लिस्ट लगाने की हिदायत दी। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को खराब गुणवत्ता व अधिक दाम वसूले जाने के मामलों में कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *