मतदान के दौरान दिव्यांगों के लिए होगी विशेष व्यवस्था

चंडीगढ़, 18 मार्च। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि लोकतंत्र के पर्व लोकसभा चुनाव-2024 को मनाने के लिए चुनाव आयोग ने दिव्यांग तथा 85 वर्ष से अधिक आयु वाले मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्रों पर विशेष व्यवस्था की गई है ताकि वे अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। राज्य में लगभग 1.48 लाख दिव्यांग मतदाता हैं।


अग्रवाल आज सूचना, जन सम्पर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग, स्कूल शिक्षा, उच्चतर शिक्षा, समाज कल्याण, स्वास्थ्य, रेड क्रॉस, लोक निर्माण इत्यादि विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ पोलिंग स्टेशनों पर किए जाने वाले प्रबंधों पर समीक्षा बैठक कर रहे थे।


उन्होंने कहा कि उक्त श्रेणियों के मतदाताओं की सुगम पहुंच सुनिश्चित करने के लिए पोलिंग स्टेशनों पर रैंप, व्हील चेयर, लाने व ले जाने की व्यवस्था, मेडिकल किट इत्यादि की व्यवस्था करने के साथ-साथ एनसीसी एवं एनएसएस के स्वयंसेवकों को उनकी सहायता के लिए तैनात किया जाए। आयोग ने दिव्यांग मतदाताओं के लिए चुनावों से सम्बन्धित जानकारी के लिए सक्षम एप भी बनाया है।  

उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग की चुनावों में अहम भूमिका रहती है, कि अधिकांश पोलिंग स्टेशन स्कूलों में ही बनाए जाते हैं। अध्यापक बच्चों को चुनाव प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी दें और उन्हें अपने अभिभावकों के साथ-साथ अन्य लोगों को मतदान के लिए जागरूक करने को कहें। मतदान के दिन जब उनके अभिभावक वोट डालने आते हैं तो वे भी साथ आएं और सेल्फी लेकर अपलोड करें।


चुनाव आयोग का उद्देश्य है कि देश का हर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें और पांच साल में आने वाले चुनावों में अवश्य भागीदार बने। उन्होंने कहा कि मतदाता अपने जहन रखें ‘‘हम भारत के मतदाता है, भारत के लिए मतदान करें, लोकतंत्र से सजा भारत, मतदान करने जाएंगे, न पक्षपात, न भेदभाव, हम भारत के निर्माता हैं, मतदान करने आएंगे भारत के लिए।’’  

इस अवसर पर सामाजिक न्याय, अधिकारिता, अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग कल्याण की महानिदेशक श्रीमती आशिमा बराड़, सूचना, जन सम्पर्क, भाषा एवं सस्कृति विभाग के महानिदेशक श्री मनदीप सिंह बराड़, श्रम आयुक्त श्री मनी राम शर्मा अलावा अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *