मंत्री ने स्कूल मैनेजमेंट समितियों की पीठ थपथपाई

चंडीगढ़, 13 जुलाई। हरियाणा की शिक्षामंत्री सीमा त्रिखा ने आज पलवल में जिला स्तरीय विद्यालय प्रबंधन समिति केप्रशिक्षण और सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वतीकी मूर्ति के समक्ष दीप प्रज्वलित करके किया गया। कार्यक्रम में पहुंचने पर विधायक दीपक मंगला व विधायक जगदीश नायर ने शिक्षा मंत्री श्रीमती सीमा त्रिखा कापुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत – अभिनंदन किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि स्कूल प्रबंधनसमितियों (एसएमसी) को सरकारी स्कूलों पर बारीकी से नजर रखनी होगी। एसएमसी सदस्य विभागकी मजबूत इकाई हैं और शिक्षा की गुणवत्ता सुधार करने के लिए समिति के सदस्य निरंतरप्रयास कर कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह के मार्गदर्शन मेंशिक्षा के स्तर में और अधिक सुधार करने तथा विद्यार्थियों को बेहतर संसाधन एवं अन्यसुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से इस दिशा में निरंतर कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि एसएमसी सदस्यों द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए जारहे कार्य सराहनीय है। एसएमसी सदस्यों द्वारा दिए गए हर सुझाव को वह मुख्यमंत्री केसमक्ष प्रस्तुत करेंगी, ताकिशिक्षा की गुणवत्ता में ज्यादा से ज्यादा सुधार लाया जा सके। उन्होंने कहा कि एमएससीसदस्य एक साल में अभिभावकों व शिक्षकों के बीच कम से कम 11 बैठक अवश्य करवाएं।

प्रदेश के सभी 22 जिलों में 11 दिनों में जिला स्तरीय स्कूल प्रबंधन समितियों के प्रशिक्षणके कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। एमएससी सदस्य खासतौर पर महिलाएं दो-दो के समूह बनाकरसरकारी विद्यालयों में लंच टाइम से पहले और लंच टाइम के बाद तक दो घंटे का समय जरूरनिकालें और इस दौरान स्कूलों में विद्यार्थियों को दिए जा रहे मिड – डे मील की गुणवत्ताकी भी जांच करें।

इस मौके पर श्रीमती सीमा त्रिखा ने विभिन्न स्कूलों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनीका अवलोकन भी किया। उन्होंने एसएमसी सदस्यों के साथ जिला में 10वीं और 12वीं कक्षा में अव्वल रहे विद्यार्थियों, स्टार मेंटर व स्टार टीचर्सनिपुण को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

Similar Posts