कांग्रेस की सरकार बनने पर कर्ज माफी आयोग का होगा गठन – कुमारी सैलजा

चंडीगढ़, 13 अप्रैल। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव, हरियाणा कांग्रेस की पूर्व प्रदेशाध्यक्ष, उत्तराखंड की प्रभारी, पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं कांग्रेस कार्यसमिति की सदस्य कुमारी सैलजा ने कहा कि कांग्रेस सदैव किसानों साथ खड़ी है और खड़ी रहेगी, कांग्रेस की सरकार बनने पर किसान न्याय के तहत कम से कम समर्थन मूल्य को कानूनी दर्जा दिया जाएगा।

मीडिया को जारी एक बयान में कुमारी सैलजा ने कहा है कि किसान हमारे देश की रीढ़ हैं। किसानों के दम पर ही हम हरित क्रांति और श्वेत क्रांति लाने में सक्षम हुए। इनकी मेहनत की वजह से ही कृषि के क्षेत्र में भारत आत्मनिर्भर बना। पर आज किसानों को उनका हक देने के बजाए सरकार उन्हें अपमानित करने में लगी हुई है। कही किसानों पर लाठियां बरसाई जाती है तो कही उन पर गोली चलाई जाती है, कांग्रेस सदैव किसान के साथ खड़ी है और खड़ी रहेगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने घोषणा पत्र में किसानों के हक में अनेक बात कही है।  उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर सबसे पहले कम से कम समर्थन मूल्य को कानूनी दर्जा दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि किसानों के कर्ज की कर्ज माफी को लेकर आयोग का गठन किया जाएगा। कांग्रेस ने किसानों से जीएसटी मुक्त खेती का वादा किया है।  कृषि लागत एवं मूल्य आयोग (सीएसीपी) को एक वैधानिक निकाय बनाया जाएगा। किसान से बीमा राशि के अनुसार प्रीमियम दिया जाएगा और सभी को निपटाना 30 दिनों के भीतर ही किया जाएगा। बड़े गांव छोटे शहरों में किसानों को खुदरा बाजार स्थापित किया जाएगा ताकि किसान अपनी उपज की आसानी से ला सके और उपभोक्ताओं को बेच सके।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *