स्वास्थ्य सचिव की टीम ने लिया चार धाम में प्रबंधों का जायजा

रुद्रप्रयाग, 21 मई। उत्तराखंड के स्वास्थ्य सचिव डा. आर. राजेश कुमार व अन्य सीनियर अफसरों ने श्री केदारनाथ धाम में दर्शन करने पहुंच रहे श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए किए गए प्रबंधों का जायजा लिया।

उन्होंने जिले के अधिकारियों को यात्रियों की सुविधा के लिए तमाम कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार हर पल चार धाम यात्रा से जुड़े प्रबंधों की मॉनिटरिंग कर रही है इसलिए यात्रियों को किसी तरह की दिक्कत न पेश आए।

सिरोहबगड़ से सोनप्रयाग तक विभिन्न यात्रा पड़ावों का सड़क मार्ग से निरीक्षण करते हुए उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग को निर्देश दिए हैं कि जो क्षेत्र स्लाडिंग जोन हैं उनमें जेसीबी मशीनों की उपलब्धता सुनिश्चित हो तथा यात्रा मार्ग बाधित होने पर उसे तत्काल आवाजाही हेतु सुचारू किया जा सके। 

उन्होंने पार्किंग व्यवस्था के लिए कहा कि जिला प्रशासन ने पार्किंग के प्रबंध किए हैं लेकिन, भारी संख्या में श्रद्धालुओं के लगातार आने से जगह-जगह स्थानों पर जाम की स्थिति बनी हुई है। इसके लिए उन्होंने केदारनाथ यात्रा पड़ाव सीतापुर, सोनप्रयाग आदि स्थानों में पार्किंग फुल होने पर यातायात को पीछे ही रोका जाए ताकि जाम की स्थिति न होने पाए।

उन्होंने खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों को केदारनाथ धाम में दर्शन करने पहुंच रहे तीर्थ यात्रियों से ओवर रेटिंग न हो इसके लिए सभी दुकानों, होटलों, रेस्टोरेंट व ढाबों में रेट लिस्ट अनिवार्य रूप से चस्पा करवाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही खाद्य सामग्री में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए, साथ ही निरंतर चेकिंग की जाए। 

उन्होंने यात्रा मार्ग में संचालित हो रहे घोड़े-खच्चरों की विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि किसी भी घोड़े-खच्चर के साथ किसी भी प्रकार से कोई पशु-क्रूरता न हो तथा किसी भी दशा में घोड़े-खच्चरों से डबल चक्कर न लगाए जाएं। इस पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने यात्रा मार्ग से लेकर केदारनाथ धाम तक स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए तथा जो भी शौचालय एवं यात्रा मार्ग में नियमित सफाई व्यवस्था होती रहे जिससे कि श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो।

उन्होंने यात्रा मार्ग से लेकर केदारनाथ धाम तक पेयजल व्यवस्था एवं विद्युत व्यवस्था को दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यात्रा मार्ग एवं केदारनाथ धाम में श्रद्धालुओं को पेयजल की कोई समस्या न हो इसके लिए संबंधित विभाग गंभीरता से कार्य करें। उन्होंने विद्युत विभाग को निर्देश दिए हैं कि विद्युत आपूर्ति बाधित होने पर इसका तत्काल जो भी फाल्ट विद्युत लाइन पर आता है उसका मरम्मत कार्य शीघ्रता से करते हुए विद्युत आपूर्ति त्वरित सुचारू किया जाए जिससे श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न होने पाए। उन्होंने नोडल अधिकारी हेली को निर्देश दिए हैं कि किसी भी यात्री के साथ कोई धोखाधड़ी एवं जालसाझी न हो इस पर कड़ी निगरानी रखी जाए एवं किसी भी दशा में ओवर रेटिंग श्रद्धालुओं से न हो इसकी निरंतर निगरानी रखने के भी निर्देश दिए गए।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *