भाजपा राज में नशे में डूबा हरियाणा – गुप्ता

सिरसा, 14 जुलाई। आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सुशील गुप्ता ने नशे के मुद्दे पर हरियाणा सरकार को घेरा है। इससे पूर्व उन्होंने पार्टी के सिरसा जिला के पदाधिकारियों के साथ मीटिंग की। जिसमें पदाधिकारियों से जनसंवाद कार्यक्रम, विधानसभा चुनाव व आगामी रणनीति पर चर्चा की। इस मौके पर कई लोगों ने पार्टी की जनहितकारी नीतियों से प्रभावित होकर आम आदमी पार्टी ज्वाइन की। 

प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने बीजेपी सरकार को घेरते हुए कुछ आंकड़े रखे। उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी ने हरियाणा की तस्वीर बहुत डरावनी बना दी है। प्रदेश के कुल 22 जिलों में से 16 जिले बुरी तरह नशे की चपेट में हैं, जिसमें सिरसा पहले नंबर पर है। नशे के कारण हो रही मौत के मामले थम नहीं रहे हैं। नशे की ओवरडोज के कारण एक के बाद एक युवक मौत को गले लगाता जा रहा है।
उन्होंने कहा कि पूरा शहर नशे की गिरफ्त में है और गांव तक नशा पहुंच चुका है। कहीं सिंथेटिक नशा तो कहीं चिट्टे का नशा पहुंच चुका है। हरियाणा सरकार नशा रोकने में पूरी तरह से फेल हुई है। बीजेपी सरकार न तो नशे की चेन को तोड़ पा रही है, न ही सरकार ने युवाओं का नशा छुड़वाने के लिए और न ही नौकरी के लिए कोई ठोस इंतजाम किया है। हरियाणा में एनसीबी और नशा मुक्ति केंद्र में सभी पद खाली पड़े हैं। जहां पर किसी का सही से इलाज नहीं होता। इसकी वजह से आज पूरे हरियाणा में हेरोइन, चरस, सुल्फा, गांजा और अफीम खुलेआम बिक रहा है। जिस पर कोई रोक टोक नहीं है, ऐसा लगता है मानो ये सब पुलिस के संरक्षण में हो रहा है।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा हरियाणा में अवैध रुप से दवाइयां और नकली शराब खुलेआम बिक रही हैं। गांव में एकांत जगह पर इंजेक्शन की सीरिंज पड़ी हुई मिलती हैं। अब हरियाणा में युवकों के साथ साथ नशे करने वाली महिलाओं की तादात भी बढ़ने लगी है। 2021 में नशा करने वाले लगभग 95,863 लोग अस्पताल की ओपीडी में पहुंचे थे, जिसमें से 28,283 महिलाएं थी। 2022-23 और 2024 में इनकी संख्या में लगातार 100% की बढ़ोतरी हुई है।

उन्होंने कहा एनसीआरबी के आंकड़े बताते हैं कि हरियाणा में नशे के कारण आत्महत्या करने वाले लोगों की संख्या देश में सबसे ज्यादा है। बीजेपी सरकार प्रदेश के युवाओं को खत्म करने पर तुली है। बीजेपी सरकार न तो युवाओं को रोजगार दे पा रही है और न ही उद्योग लगा पा रही है। युवा डिप्रेशन में जा रहा है और नशे का सहारा ले रहा है। आज हमें पूरे प्रदेश के युवाओं को बचाने की जरूरत है। प्रदेश में आम आदमी पार्टी की सरकार आते ही नशे पर चौतरफा वार करेंगे, नशे की तस्करी और तस्करों को बंद करेंगे। जिन युवाओं को नशे की लत लग गई है उनके लिए इलाज का और रोजगार का प्रबंध करेंगे।

उन्होंने कहा कि सिरसा में नशा बेचने वालों पर पुलिस कार्रवाई नहीं कर रही है। शिव चौक पर स्थानीय लोगों ने स्टिंग किया और नशा बेचने वालों को पकड़ा। यदि पुलिस कार्रवाई करती तो स्थानीय लोगों को खुद स्टिंग नहीं करना पड़ता। सिरसा में नशे के साथ साथ मेडिकल सुविधाओं की भी भारी कमी है। सिरसा में पीने के लिए नहरी पानी की व्यवस्था नहीं है, इसलिए जमीन से पानी लेना पड़ता है। जिसकी वजह से पूरे क्षेत्र में कैंसर और काला पीलिया फैल रहा है। रानिया विधानसभा के केवल एक गांव सादेवाले में कैंसर के 70 से ज्यादा मरीज हैं, वहीं पनगिरी गांव में काला पीलिया के 25 से ज्यादा मरीज हैं। इनको इलाज के लिए भी राजस्थान और पंजाब जाना पड़ता है।

Similar Posts