गुरुग्राम सीटी में स्वच्छता व जल निकासी को लेकर सरकार प्रतिबद्ध

चंडीगढ़, 7 जुलाई। हरियाणाके मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने कहा कि प्रदेश सरकार गुरुग्राम शहर मेंनागरिकों के हितों को ध्यान में रखते हुए स्वच्छता व जल निकासी को लेकरप्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। इसी कड़ी में शहर में डोर-टू-डोर कचरा एकत्रितकरने के लिए स्वच्छता वाहनों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी।
मुख्य सचिव रविवार को गुरुग्राम में शहर के प्रबुद्ध नागरिकों केसाथ बैठक कर रहे थे।
प्रसाद ने बैठक में तीन सदस्यीय कमेटी के गठन करने कानिर्देश देते हुए कहा कि यह कमेटी डोर-टू-डोर कचरा एकत्रित करने के लिए स्वच्छतावाहनों के लिए मानक तय करेगी, जिसके उपरांत नगर निगम,गुरुग्राम द्वारा एक सार्वजनिक विज्ञापन जारी किया जाएगा। इसके तहतकोई भी एजेंसी, आरडब्ल्यूए, संस्था याव्यक्तिगत तौर पर कोई व्यक्ति घर-घर से कचरा एकत्रित करने के लिए निर्धारित क्षमताका वाहन चालक सहित नगर निगम को मुहैया कराएगा तो उसे कमेटी द्वारा निर्धारित दर केअनुसार मासिक आधार पर भुगतान किया जाएगा। इस वाहन में जीपीएस लगा होना अनिवार्यहोगा ताकि उस वाहन की लोकेशन पता चलती रहे। उसका लिंक पब्लिक डोमेन में उपलब्धकराया जाएगा ताकि नागरिकों को भी उसके बारे में जानकारी हो। इस कार्य में प्रयुक्तहोने वाले वाहन के लिए न्यूनतम तीन वर्षों तक कार्य करने की अवधि निर्धारित कीजाएगी। गुरुग्राम शहर में डोर टू डोर कचरा एकत्रित करने वाले वाहनों की संख्या एकहजार तक होनी चाहिए।

मुख्य सचिव ने गुरुग्राम शहर में बरसात के दौरान जलभराव की समस्यापर संज्ञान लेते हुए अधिकारियों से जल निकासी के इंतजामों व नालों की सफाई कीजानकारी भी ली।
ड्रेन की सफाई में लापरवाही बर्दाश्त नहीं

बैठक में उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि जिला मेंजलभराव वाले 112 क्रिटिकल प्वाइंट्स की पहचान की गई है और इनस्थानों की मॉनिटरिंग के लिए आईएएस, एचसीएस व अन्य वरिष्ठअधिकारियों की ड्यूटी भी लगाई गई है। नगर निगम के आयुक्त डा. नरहरि बांगड़ नेबताया कि गुरुग्राम शहर में जीएमडीए व नगर निगम के चार बड़े नाले तथा करीब 600किलोमीटर लंबाई वाले छोटे नाले जल निकासी के कार्य में इस्तेमाल किएजाते हैं। सभी नालों की सफाई के टेंडर जारी हो चुके है और इन में सफाई का कार्यजारी है। इस पर मुख्य सचिव ने निर्देश देते हुए कहा कि 10 से20 किलोमीटर की लंबाई पर एक एसडीओ या अन्य अधिकारी की ड्यूटीलगाई जाए जोकि सफाई के कार्य की प्रतिदिन रिपोर्ट करेगा। जो भी एजेंसी इस कार्यमें कोताही बरतेगी उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

मुख्य सचिव ने बैठक में नगर निगम, गुरुग्रामकी मांग पर 40 कॉम्पैक्टर व सक्शन मशीन-जटायु खरीदने सेसंबंधित कार्यवाही भी आगे बढ़ाने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त उन्होंने बैठक मेंपहुंचे स्वच्छता एवं पर्यावरण के विशेषज्ञों से बंधवाड़ी कचरा निस्तारण प्लांट कीव्यवस्था दुरुस्त करने के लिए एक योजना तैयार करने के भी निर्देश दिए। उन्होंनेबैठक में पहुंचे लोगों के सुझावों को भी ध्यानपूर्वक सुना और नागरिकों को आश्वस्तकरते हुए कहा कि वे हर सप्ताह इसी तरह ऑनलाइन या ऑफलाइन बैठक लेंगे।

इस अवसर पर गुरुग्राम मंडल के आयुक्त आरसी बिढ़ान सहित जिलाप्रशासन के अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

Similar Posts