डीजीपी ने किया ई-लाइब्रेरी का उद्घाटन

चंडीगढ़, 17 अगस्त। पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने आज पानीपत जिला स्थित पुलिस लाइन में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस ई लाइब्रेरी का उद्घाटन किया।इस दौरान पुलिस महानिदेशक व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने वहां पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। 

इस मौके पर डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल के बच्चों ने तिलक लगाकर श्री कपूर का भव्य स्वागत किया। इस ई-लाइब्रेरी के खुलने का समय सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक रहेगा।

कार्यक्रम में अपने विचार रखते हुए पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने कहा कि इस ई -लाइब्रेरी के खुलने से उच्च शिक्षा तथा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को बड़े पैमाने पर लाभ होगा। उन्होंने कहा कि ई-लाइब्रेरी वर्तमान समय की मांग है और यहां उपलब्ध करवाई जाने वाली पाठ्य सामग्री से छात्रों को सीखने तथा जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी। पुलिस विभाग ने इस पहल के माध्यम से बच्चों को अध्यापन के लिए अनुकूल वातावरण देने की कोशिश की है। 

उन्होंने बताया कि हरियाणा पुलिस द्वारा हर जिला में एक ई-लाइब्रेरी की स्थापना की जा रही है। उन्होंने बताया कि अब तक प्रदेश के 12 जिलों में ई लाइब्रेरी खोली जा चुकी है और आज पानीपत जिला में 13 वी ई -लाइब्रेरी का शुभारंभ किया गया है।

यहां पर छात्रों के लिए अत्याधुनिक फर्नीचर, डिजिटल प्लेटफार्म के लिए 15 कंप्यूटर, 2 किंडल और स्मार्ट बोर्ड के साथ साइबर युग में ई-बुक्स की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। पुस्तकालय में विदेशी भाषा लर्निंग केंद्र स्थापित किया गया है। स्पेनिश, फ्रैंच एवं अंग्रेजी भाषा के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए लर्निंग केंद्र में ऑनलाइन माध्यम से विशेष रूप से प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जा रहा है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *