हरियाणा में J.J.P. और A.S.P. का हुआ गठबंधन

नई दिल्ली, 27 अगस्त। हरियाणा की राजनीति में एक नया मोड़ आ गया है। जननायक जनता पार्टी  और आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ेगी। दोनों पार्टियों में टिकट को लेकर भी बटंवारा हो गया है। जेजेपी 70 और एएसपी 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। 

मंगलवार को  इसकी घोषणा दिल्ली में आयोजित जेजेपी और एएसपी की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान हरियाणा के पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला और एसएसपी प्रमुख एवं सांसद चंद्रशेखर आजाद ने की। दोनों युवा दुष्यंत चौटाला और चंद्रशेखर आजाद ने कहा कि यह गठबंधन हरियाणा को मजबूती से आगे लेकर जाएगा। उन्होंने कहा कि दोनों मिलकर गरीब, किसान, कमेरे वर्ग की लड़ाई को लड़ेंगे और जननायक चौधरी देवीलाल व  मान्यवर कांशीराम के सपनों को साकार करेंगे।

पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जेजेपी और एएसपी ने गठबंधन करके हरियाणा को आगे ले जाने की नींव रख दी है। उन्होंने कहा कि मजबूती से दोनों संगठन मिलकर 90 सीटों पर लड़ेंगे और जीतेंगे। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि यह गठबंधन 36 बिरादरी को एक साथ लेकर हरियाणा में युवा सरकार बनाएगा, जो कि गरीब, किसान, कमेरे, महिला सहित तमाम वर्ग को मजबूती देगा।

दुष्यंत चौटाला ने यह भी कहा कि वे और चंद्रशेखर आजाद 36 वर्ष के हैं और अगले 40-50 साल तक हरियाणा के लिए काम करेंगे। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आज हरियाणा की जनता भाजपा को उखाड़ फेंकना चाहती है और जेजेपी ने भी स्पष्ट कर दिया है कि वे भाजपा के साथ दोबारा नहीं जाएगी। उन्होंने कहा कि जेजेपी ने हरियाणा को स्थिर सरकार देने के लिए गठबंधन सरकार बनाने का निर्णय लिया था। 

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जेजेपी ने कभी भी किसान आंदोलन का विरोध नहीं किया और न ही जेजेपी कृषि कानूनों के समर्थन में थी बल्कि जेजेपी कार्यकर्ता ने तो आंदोलनकारियों का सहयोग किया। उन्होंने कहा कि जेजेपी ने सरकार में रहते किसानों को खुशहाल बनाने के लिए अनेक काम किए और अपने अधिकतर चुनावों वादों को पूरा किया। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि किसानों की 14 फसलें एमएसपी पर खरीदी गई और दो दिन में  सीधा खातों में भुगतान हुआ।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि डॉ भीमराव अंबेडकर को भारत रत्न दिलाने में कांशीराम और चौ देवीलाल का अहम योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि दोनों महापुरुष गरीबों, जरूरतमंदों के कल्याण के लिए सदैव प्रयासरत रहे। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि चौ. देवीलाल ने एससी साथियों के लिए हरियाणा में चौपालों का निर्माण करवाया, नंबरदारी में एससी और बीसी वर्ग को हिस्सेदारी दिलाने जैसे अनेक ऐतिहासिक कदम उठाए। इसी तरह जेजेपी ने भी एससी कर्मचारियों के प्रमोशन में 20 प्रतिशत आरक्षण देने, एससी चौपाल का विकास करवाने जैसे काम किए है। उन्होंने कहा कि जेजेपी और एएसपी गठबंधन जनता से जो वादे से करेगा और उन्हें जरूर पूरा करेगा।

इस दौरान एएसपी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद ने कहा कि हमारा प्रयास हरियाणा को आगे बढ़ाना है, क्योंकि हरियाणा और शक्तिशाली होना चाहिए। उन्होंने कहा कि जेजेपी और एएसपी का गठबंधन एक और एक ग्यारह की ताकत है, दोनों दल आज से ही धरातल पर उतरकर एक नया इंकलाब खड़ा करेंगे। चंद्रशेखर ने कहा कि किसान-कमेरे की आवाज मजबूत करने वाले हम सब एकजुट होंगे, और नई शक्तियां भी हमारे साथ जुड़ेगी, ताकि हम इस लड़ाई को तेजी से आगे बढ़ा सके।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *