एडीसी व स्वीप के नोडल अधिकारी ने लोकसभा चुनाव की तैयारियों का लिया जायजा

पंचकूला, 24 अप्रैल। पंचकूला के अतिरिक्त उपायुक्त एवं स्वीप के नोडल अधिकारी श्री सचिन गुप्ता ने लोकसभा आम चुनाव-2024 की तैयारियों को लेकर लघु सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में आयोजित अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता की। कार्यक्रम में अतिरिक्त उपायुक्त ने सम्बन्धित अधिकारियों को निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से चुनाव करवाने के निर्देश दिए।

सचिन गुप्ता ने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए मैन पावर, मटेरियल और मशीनरी की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए ताकि चुनाव सफलता पूर्वक संपन्न करवाया जा सके। उन्होंने बताया कि 29 अप्रैल को प्रदेश के साथ-साथ अंबाला लोकसभा के लिए चुनाव नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा। अंबाला लोकसभा क्षेत्र में 01-कालका विधानसभा क्षेत्र और 02-पंचकूला विधानसभा क्षेत्र शामिल है। स्वीप के नोडल अधिकारी ने बताया कि छह मई तक उम्मीदवारों द्वारा नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे। सात मई को नामांकन पत्रों की छंटनी की जाएगी और नौ मई तक प्रत्याशी अपना नामांकन पत्र वापस ले सकते हैं। नामांकन की प्रक्रिया अंबाला डीसी कार्यालय में की जाएगी। मतदान 25 मई को होंगे और चार जून को मतों की गणना होगी। उन्होंने बताया कि कालका और पंचकूला विधानसभा क्षेत्र के स्ट्रॉन्ग रूम पंचकूला में ही बनाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि चुनाव में जिन अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी तय की गई है। उनकी ट्रेनिंग को सरल और बारिकी से करवाया जाए। पोलिंग दल की ड्यूटी में अधिकारियों के प्रोटोकॉल का ध्यान रखा जाए। जिस अधिकारी को चुनाव की जो ड्यूटी दी गई है उसको उसके कर्तव्य और जिम्मेदारियों से अवगत करवाया जाए ताकि चुनाव के दौरान आने वाली समस्याओं का समाधान करने में वो अधिकारी सक्षम हो।

अतिरिक्त उपायुक्त ने निर्देश देते हुए कहा कि दोनों विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर एवं एसडीएम अपने-अपने क्षेत्र की तैयारियों को मौके पर जाकर खुद जांचें और सभी सुविधाओं का होने सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि कंट्रोल रूम की सेवाएं 24 घंटे उपलब्ध हैं। जिला का कोई भी वोटर, आम आदमी टोल फ्री नंबर 1950 पर कॉल करके चुनाव व वोट संबंधी हर प्रकार की जानकारी हासिल कर सकता है। सचिन गुप्ता ने निर्देश दिए कि स्ट्रोंग रूम से संबंधित सभी प्रकार की तैयारियां को समय पर पूरा करना सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर एसडीएम पंचकूला गौरव चौहान, एसडीएम कालका लक्षित सरीन, नगराधीश मन्नत राणा, चुनाव कानूनगो कुलदीप सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *