Saharanpur News

Saharanpur News : आधा दर्जन डेरियों को नोटिस-चेतावनी, एक डेरी से जुर्माना वसूला, खुले प्लाट में गोबर डालने व नालियों में गोबर बहाने पर की गयी कार्रवाई

सहारनपुर : नगर निगम के अधिकारियों ने आज दिल्ली रोड की अनेक डेरियों का निरीक्षण किया। खुले स्थान पर एक प्लाट में गोबर डालने वाले एक डेरी स्वामी से पांच हजार जुर्माना वसूला गया और करीब आधा दर्जन डेरी स्वामी को नालियों में गोबर न बहाने की हिदायत के साथ भविष्य में कार्रवाई की चेतावनी दी गयी।

Saharanpur News
नगरायुक्त संजय चौहान के निर्देश पर निगम के पशु कल्याण अधिकारी डॉ.संदीप मिश्रा एवं प्रवर्तन दल प्रभारी कर्नल एच बी गुरुंग के नेतृत्व में नगर निगम की टीम ने आज सुबह दिल्ली रोड पर अनेक डेरियों का निरीक्षण किया। बलिया खेड़ी ब्लॉक के पीछे एक डेरी संचालक को एक प्लाट में गोबर डालते एवं गंदगी बहाते हुए पाया गया। जिस पर निगम अधिकारियों ने डेरी संचालक से पांच हजार रुपये जुर्माना वसूला और चेतावनी दी कि यदि भविष्य में दोबारा इस तरह खुले स्थान पर गोबर डालते पाया गया तो उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराते हुए भारी जुर्माना लगाया जायेगा। डॉ.मिश्रा ने बताया कि उक्त डेरी संचालक को नोटिस भी दिया गया है।

इसके अलावा करीब आधा दर्जन अन्य डेरियों को नाली में गोबर बहाये जाने पर चेतावनी दी गयी। पशु कल्याण अधिकारी ने सभी डेरी संचालकों से गोबर का निस्तारण डेरी में ही वैज्ञानिक तरीके से करने पर जोर देते हुए कहा कि गोबर नालियों में बहाये जाने के कारण नालियां चोक हो रही है जिससे पानी निकासी में अवरोध उत्पन्न हो रहा है।

उन्होंने कहा कि यदि भविष्य में नालियों में गोबर बहाते हुए या किसी खुले स्थान पर गोबर डालते हुए पाया गया तो सम्बंधित डेरी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी। डॉ. मिश्रा ने बताया कि नालियों में गोबर बहाने वाले सभी डेरी संचालकों को भी नोटिस भेजे जा रहे हैं। इस दौरान सफाई निरीक्षक राजवीर सिंह व प्रवर्तन दल के जवान मौजूद रहे।

Similar Posts