Saharanpur News

Saharanpur News : अवैध कॉलोनियों को चिह्नित कर निगम लगायेगा बोर्ड, नगरायुक्त ने लोगों से की एसडीए से स्वीकृत कॉलोनियों में प्लाट-मकान खरीदने की अपील

सहारनपुर : नगरायुक्त संजय चौहान ने अधिकारियों को शहर में सर्वे कर अनएप्रूव्ड कॉलोनियों को चिह्नित करने के निर्देश दिए है ताकि वहां बोर्ड लगाकर लोगों को सचेत किया जा सके। उन्होंने कहा कि भूमाफिया अवैध कॉलोनियां काटकर लोगों के साथ ठगी कर रहे है। इन कॉलानियों का सुनियोजित विकास न होने के कारण समस्याएं पैदा होती है और लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने शहर के लोगों से अपील की कि वे एसडीए से स्वीकृत कॉलोनियों में ही प्लाट-मकान खरीदें।

Saharanpur News
नगरायुक्त संजय चौहान जनसुनवाई के दौरान नवादा रोड तथा शहर की कुछ अवैध कॉलोनियों से आयी जलभराव की समस्या के संदर्भ में अधिकारियों को आदेश दे रहे थे। उन्होंने शिकायतकर्ताओं को समझाते हुए कहा कि नगर निगम स्वीकृत कॉलोनियों एवं विकसित शहर को मेंटीनेंस करने वाली एजेंसी है। नगर निगम सड़कों-नालियों की मरम्मत का कार्य करती है, कॉलोनियां विकसित करने का कार्य नगर निगम का नहीं है, कॉलोनी विकसित करने का कार्य एसडीए का है।

ये भी पढ़िए …  उत्तराखंड में भारी बारिश, चारधाम यात्रा प्रभावित, कई सड़कें बाधित

मुख्य बिंदु : 

  • निचले इलाकों में काटी गयी अवैध कॉलोनियों में मकान बनाने के कारण ही लोगों को इन सब समस्याओं से परेशान होना पड़ रहा है।
  • उक्त कॉलोनियों से आयी जलभराव की समस्या के समाधान के लिए जलकल विभाग व स्वास्थय विभाग की टीम बनाकर समाधान निकालने के निर्देश दिए।
  • शहर के लोगों से अपील की कि वे एसडीए से स्वीकृत कॉलोनियों में ही प्लाट-मकान खरीदें, ताकि उन्हें सीवर, सड़क, पानी व लाइट की समस्याओं से न जूझना पडे़।
ये भी पढ़िए …  गांधी सरोवर में हुआ हिमस्खलन, केदार नाथ के दर्शन को गए श्रद्धालुओं में दहशत

आवश्यक निर्देश : 

  • जनसुनवाई के दौरान पंाच मामले ऐसे भी आये जहां नाले नालियों पर अवैध अतिक्रमण के कारण जलभराव की समस्या पैदा हो रही थी।
  • नगरायुक्त ने प्रवर्तन दल प्रभारी कर्नल गुरुंग को स्थलीय निरीक्षण कर कार्रवाई के निर्देश दिए।
  • नाले-नालियों के जलप्रवाह में बाधक अतिक्रमण को तुरंत हटाने के लिए कार्रवाई करें।
  • नगरायुक्त ने स्वास्थ विभाग के अधिकारियों को सामुदायिक व सार्वजनिक शौचालयों की सफाई की सही व्यवस्था बनाने पर भी जोर दिया। जनसुनवाई में आयी 11 शिकायतों में से तीन शिकायतों को तत्काल निस्तारित कराया गया।

वार्ड 22 भीष्म नगर निवासी सोमपाल ने गली नंबर तीन में नालियों की साफ सफाई, वार्ड 4 लक्ष्मी पुरम निवासी अशोक कुमार ने नाली व सड़क की साफ सफाई तथा वार्ड संख्या 9 सांवलपुर नवादा निवासी च्रद किरण ने मेन रोड की साफ सफाई कराने के लिए प्रार्थना पत्र दिए। जिस पर नगरायुक्त द्वारा क्षेत्रीय सफाई निरीक्षक व कर्मचारियों को भेजकर साफ सफाई करायी गयी। जनसुनवाई के दौरान अपर नगरायुक्त राजेश यादव व मृत्युंजय, मुख्य अभियंता निर्माण व महाप्रबंधक जलकल बी के सिंह सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Similar Posts