PM Modi Resignation
पीएम मोदी ने राष्ट्रपति को दिया इस्तीफा फोटो - बीजेपी

PM Modi Resignation : पीएम मोदी ने राष्ट्रपति को दिया इस्तीफा, नई सरकार बनाने की तैयारी 

PM Modi Resignation : लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार सरकार का दावा किया है। NDA गठबंधन के 272 के बहुमत से ज्यादा लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की है। जिसके चलते NDA केंद्र में सरकार बनाने की स्थिति में आ गया है। भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशियों ने देश में 240 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की है। लेकिन नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पार्टी बहुमत के 272 के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाई। जिसके चलते सरकार बनाने के लिए बीजेपी को NDA गठबंधन से जुड़े सहयोगी दलों के समर्थन की जरूरत है। सहयोगी दलों के समर्थन से पीएम मोदी तीसरी बार केंद्र में सरकार बनाने जा रहे हैं। बुधवार को पीएम मोदी ने मंत्रिपरिषद के साथ राज भवन पहुँच महामहिम राष्ट्रपति को अपना इस्तीफा सौंप दिया है।

PM Modi Resignation
पीएम मोदी ने राष्ट्रपति को दिया इस्तीफा ( फोटो – बीजेपी )

आपको बता दें कि मंगलवार को लोकसभा सामान्य चुनाव के परिणाम आने के बाद जहां बहुमत के बाद NDA खेमे में मायूसी छाई है वहीं  पहले से दोगुनी सीटें जीतकर इंडिया गठबंधन जश्न मना रहा है। जिसकी वजह यह है कि इंडिया गठबंधन ने भाजपा के “इस बार – 400 पार” के नारे पर पानी फेर दिया है। बीजेपी ने पहले 2019 में 303 और 2014 में 282 सीटें जीत कर बहुमत साबित किया था। लेकिन इस बार बीजेपी को सहयोगी दलों के समर्थन से सरकार बनानी पड़ रही है।

ये भी पढ़िए …  लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले बोले अखिलेश यादव, “देश नकारात्मक ताकतों से आजाद होने जा रहा है”

बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति भवन पहुंचे और राष्ट्रपति भवन में महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की। पीएम मोदी ने केंद्रीय मंत्रिपरिषद के साथ राष्ट्रपति को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। राष्ट्रपति ने केंद्रीय मंत्रिमंडल समेत पीएम मोदी का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। हालांकि राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्रिपरिषद से नई सरकार बनने तक पद पर रहने का अनुरोध किया है। राष्ट्रपति ने कहा कि जब तक नई सरकार बनती है तब तक सरकार के काम रुकने नहीं चाहिए। इससे पहले मोदी मंत्रिमंडल ने 17वीं लोकसभा भंग करने की सिफारिश की थी।

ये भी पढ़िए … PM मोदी ने चुनाव प्रचार के लिए पूर्वांचल में की नौ रैलियां और रोड शो, माफिया पॉलिटिक्स को लिया आड़ेहाथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में 17वीं लोकसभा को भंग करने की सिफारिश की गई। मौजूदा 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है। सूत्रों के अनुसार, 7 जून को संसदीय दल की बैठक होगी और अगले दिन यानी 8 जून को नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह हो सकता है।

Similar Posts