Noida International Airport
Noida International Airport

Noida International Airport: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से फिल्म सिटी के बीच चलेगी पॉड टैक्सी

Noida International Airport: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से फिल्म सिटी के बीच चलेगी पॉड टैक्सी, परियोजना पर 641 करोड़ रुपये होंगे खर्च

Noida International Airport: ग्रेटर नोएडा। यमुना प्राधिकरण के द्वारा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट(Noida International Airport) से फिल्म सिटी तक वोट टैक्सी चलाई जाएगी। इस कॉरिडोर की लंबाई 14.1 किलोमीटर का होगा और इस पर 641.53 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह पॉड टैक्सी यमुना प्राधिकरण के सभी इंडस्ट्रियल सेक्टर से होकर गुजरेगा।

दरअसल, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट(Noida International Airport)  से फिल्म सिटी तक पॉड टैक्सी परियोजना प्रस्तावित है। इसके लिए डीपीआर तैयार हो चुकी है और जमीन प्राधिकरण के पास उपलब्ध है। पॉड टैक्सी परियोजना से पहले प्राधिकरण के द्वारा जापान, कोरिया और लंदन में संचालित पॉड टैक्सी परियोजना का अध्ययन भी कर लिया गया है।

Noida International Airport: यमुना विकास प्राधिकरण के सीईओ अरुण वीर सिंह ने बताया कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से फिल्म सिटी(Film City) सेक्टर 21 तक पॉड टैक्सी परियोजना प्रस्तावित है। यह यमुना प्राधिकरण के सभी सेक्टरों से गुजरते हुए फिल्म सिटी पहुंचेगी। इस कॉरिडोर की लंबाई 14.1 किलोमीटर का होगी और इस पर 641.53 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसकी डीपीआर तैयार कर कर उत्तर प्रदेश सरकार के सामने रखी गई थी जिसके जापान, कोरिया और लंदन देशों में संचालित पॉड टैक्सी परियोजना का अध्ययन करने के लिए बोला गया था। प्राधिकरण के द्वारा प्रस्तावित अन्य देशों में पॉड टैक्सी परियोजना का अध्ययन कर लिया गया है।

सीओ अरुण वीर सिंह ने बताया कि शासन के सामने डीपीआर प्रस्तुति के समय कमेटी ने पहले उन देशों का अध्ययन करने के लिए बोला गया जहाँ पर यह पॉड टैक्सी चल रही है। जिन देशों जापान, साउथ कोरिया और लंदन में पॉड टैक्सी चल रही है उसका अध्ययन करा लिया गया है।

Noida International Airport: यमुना प्राधिकरण में इंडियन पोर्ट रेल एंड रोपवे कॉरपोरेट लिमिटेड (आईआरपीसीएल) के साथ प्राधिकरण में अधिकारियों की बैठक हुई है। जिसके बाद इसको अप्रूवल के लिए शासन के पास जल्द ही भेज दिया जाएगा। अरुण वीर सिंह ने बताया कि इस परियोजना के लिए जमीन प्राधिकरण के पास उपलब्ध है डीपीआर तैयार हो चुकी है शासन से अनुमति मिलते के साथ ही इस पर जल्द कार्य शुरू हो जाएगा।

 

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से फिल्म सिटी के बीच चलेगी पॉड टैक्सी

Noida International Airport: यमुना प्राधिकरण में पोर्ट टैक्सी के लिए नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से फिल्म सिटी तक 14.1 किलोमीटर का कॉरिडोर बनाया जाएगा। इस कॉरिडोर पर यमुना प्राधिकरण के सेक्टरों के लिए भी बीच में स्टॉप बनाए जाएंगे। जिनमें हैंडीक्राफ्ट पार्क, एमएसएमई पार्क, अपैरल पार्क, टॉय पार्क, सेक्टर 28, सेक्टर 29, सेक्टर 32, सेक्टर 33 और सेक्टर 21आदि स्टेशन बनाये जाएंगे।

 

परियोजना के लिए प्राधिकरण के पास उपलब्ध है जमीन

Noida International Airport: पॉड टैक्सी परियोजना के लिए 14.1 किलोमीटर का कॉरिडोर बनाया जाएगा और इस परियोजना पर 641.53 करोड़ रुपये खर्च होंगे। प्राधिकरण ने इसकी डीपीआर शासन में पहले ही जमा कर दी है और आईआरपीसीएल के अधिकारियों के साथ हुई बैठक हो गयी है। अब इसे शासन से मंजूरी के लिए भेज दिया जाएगा। इस परियोजना के लिए जमीन प्राधिकरण के पास पहले से उपलब्ध है इसका ट्रैक एलिवेटेड बनाया जाएगा।

Similar Posts