Kawad Yatra

Kawad Yatra : प्लास्टिक व पॉलीथिन से मुक्त रहेंगे कावड़ सेवा शिविर, महापौर ने कांवड़ शिविर संचालकों के साथ की बैठक

सहारनपुर : महापौर डॉ. अजय कुमार ने कांवड़ शिविर संचालकों से कांवड़ यात्रा के दौरान सेवा शिविरों को पूरी तरह प्लास्टिक व पॉलीथिन मुक्त रखने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक व पॉलीथिन मानव जीवन के लिए सबसे बड़ा अभिशाप है। यह न केवल हमारे लिए बल्कि आने वाली पीढ़ियों के लिए भी घातक है। इसके प्रयोग से बचना भी मानव सेवा और ईश्वरीय सेवा है।

Kawad Yatra
महापौर नगर निगम में आज कांवड़ यात्रा की तैयारियों के सम्बंध में कांवड़ शिविर संचालकों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने सभी शिविर संचालकों को आश्वस्त किया कि कांवड यात्रा के दौरान कांवड़ मार्ग व शिविरों के निकट साफ-सफाई व्यवस्था, प्रकाश व्यवस्था, शुद्ध पेयजल व टायलेट तथा आवश्यकतानुसार अस्थायी निर्माण आदि की पर्याप्त व्यवस्था की जायेगी। और कांवड़ियों के स्वागत को स्वागत द्वार भी बनाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से प्रत्येक शिविर को कैमरे की नजर में रखने का प्रयास किया जायेगा। शिविर संचालकों द्वारा मोबाइल टायलेट की डिमांड पर महापौर ने कहा कि मोबाइल टायलेट की संख्या सीमित है अतः आपसी सहयोग से स्थान तय कर समाधान निकालना होगा।

ये भी पढ़िए … सदन में राहुल गांधी ने हिन्दू समाज को लेकर दिया विवादित ब्यान, पीएम मोदी और अमित शाह ने किया पलटवार

महापौर ने शिविर संचालकों को सुझाव दिया कि शिविरों में पर्यावरण, शिक्षा, महिला सशक्तिकरण व योगा आदि राष्ट्रहित के मुद्दों का प्रचार करें। उन्होंने पार्षदों से भी अनुरोध किया कि वे अपने-अपने क्षेत्र के शिविरों का भ्रमण करें और व्यवस्था में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि कांवड़ व्यवस्था में लगे निगम कर्मचारी, पुलिस व प्रशासन के कर्मचारी हमारे सहयोगी है, इस बात को सभी ध्यान में रखें और उनके साथ संयत व सहयोगात्मक व्यवहार करें। अपर नगरायुक्त व कांवड़ यात्रा के नोडल अधिकारी राजेश यादव ने भी सभी कांवड़ शिविर संचालकों को आश्वस्त किया कि 22 जुलाई से पहले ही समस्त व्यवस्थाएं पूरी कर दी जायेगी। उन्होंने बताया कि कांवड़ यात्रा को देखते हुए कुछ नये मोबाइल शौचालय भी मंगाये जा रहे हैं, उम्मीद की जानी चाहिए कि इससे गत वर्षो की अपेक्षा इस वर्ष शौचालयों की समस्या का समाधान हो सकेगा।

ये भी पढ़िए … भाजपा की समीक्षा बैठक में भिड़े कार्यकर्ता, मंत्री और विधायक को बताया हार का जिम्मेदार

इससे पूर्व कांवड़ शिविर संचालकों संजय फुटेला, दिनेश सेठी, विकास सैनी व सुनील अनेजा सहित अनेक शिविर संचालकों ने कांवड़ मार्ग के नालों की सफाई, डिवाइडरों पर निशान, शौचालयों में पानी तथा मोबाइल शौचालयों की आवश्यकता अनुसार व्यवस्था करने, स्मार्ट सिटी के तहत निर्माधीन फुटपाथ पर पड़ी केबल उठवाने, देहरादून चौक व घंटाघर सहित सभी प्रमुख चौराहों की भव्यता के साथ सजावट कराने, कांवड़ यात्रा मार्ग पर सभी सीसी कैमरों को चालू कराने, कांवड़ मार्ग पर निगम का कंट्रोल रुम बनाने, कांवड़ यात्रा की व्यवस्था से सम्बद्ध अधिकारियों के मोबाइल नंबर प्रत्येक शिविर में उपलब्ध कराने, शिविर स्थलों के आसपास जल निकासी की उचित व्यवस्था करने, शिविर स्थलों को टायल बिछाकर या मिट्टी भराव कर समतल करने आदि की मांग की गयी। बैठक में अपर नगरायुक्त राजेश यादव के व मृत्युंजय के अलावा महाप्रबंधक जलकल बी के सिंह, अधिशासी अभियंता वी.बी सिंह, नगर स्वास्थय अधिकारी डॉ. आर सी गुप्ता, जेडएसओ राजीव चौधरी व प्रवर्तन दल प्रभारी कर्नल एच बी सिंह सहित अनेक अधिकारी मौजूद रहे।

Similar Posts